logo-image

South Korea Flood: दक्षिण कोरिया में भारी बारिश ने मचाई तबाही, बाढ़ से अब तक 31 लोगों की मौत, कई लापता

South Korea Rains: दक्षिण कोरिया में लगातार हो रही बारिश ने तबाही मचाना शुरू कर दिया है. देश में भारी बारिश के बाद आई बाढ़ में अब तक 31 लोगों की मौत हो चुकी है और कई लोग अभी भी लापता है.

Updated on: 16 Jul 2023, 07:44 AM

highlights

  • दक्षिण कोरिया में भारी बारिश से आई बाढ़
  • अब तक 31 लोगों की गई जान, कई लापता
  • लापता लोगों की तलाश जारी

New Delhi:

South Korea Rains: उत्तर भारत ही नहीं बल्कि दक्षिण कोरिया में भी इनदिनों भारी बारिश से बेहाल है. देश में लगातार हो रही बारिश के चलते बाढ़ जैसे हालात पैदा हो गए हैं जिसमें अब तक 31 लोगों के मारे जाने की खबर है. अग्निशमन अधिकारियों ने कहा कि मध्य दक्षिण कोरिया में भारी बारिश के कारण डूबी एक सुरंग में फंसे पांच लोगों के शव रविवार को बरामद किए गए. जिसके बाद देश में भारी बारिश से मरने वालों की संख्या बढ़कर 31 हो गई. अधिकारियों ने बताया कि बचावकर्मियों ने रविवार तड़के पानी के भीतर तलाशी अभियान शुरू किया.

ये भी पढ़ें: ना OTP.. ना कोई लिंक, बस एक गलत काॅल ने उड़ा दिए 1.50 लाख रुपये

इसके बाद शनिवार को चेओंगजू में बाढ़ वाले अंडरपास में डूबी एक बस से पांच लोगों के शव बरामद किए गए. दक्षिण कोरिया के आंतरिक और सुरक्षा मंत्रालय ने पहले कहा था कि सुबह 6 बजे (शनिवार शाम 9 बजे) तक 26 लोगों की मौत हो गई है और 10 लापता हैं, क्योंकि भारी बारिश के चलते देश के कई हिस्सों में भूस्खलन और बाढ़ आ गई है. मंत्रालय के मुताबिक, 7,540 लोगों बाढ़ के पानी से सुरक्षित निकाला गया है.

वहीं बाढ़ वाली सुरंग में मरने वालों की संख्या को मंत्रालय ने मृतकों की सूची में शामिल नहीं किया है. क्योंकि यह अभी तक स्पष्ट नहीं है कि कितने लोग और कारें पानी के भीतर अभी भी फंसी हुई हैं. पश्चिम चेओंगजू फायर स्टेशन के प्रमुख सियो जियोंग-इल ने मीडिया से बातचीत के दौरान कहा कि, "हम तलाशी अभियान पर ध्यान केंद्रित कर रहे हैं क्योंकि वहां और भी लोगों के होने की संभावना है." दक्षित कोरिया के राष्ट्रपति यून सुक येओल ने विदेश यात्रा पर होने के कारण प्रधान मंत्री हान डक-सू को हताहतों की संख्या को कम करने के लिए सभी उपलब्ध संसाधन जुटाने को कहा है. राष्ट्रपति कार्यालय ने कहा है कि, रविवार को कोरियाई प्रायद्वीप में भारी बारिश की संभावना है.

ये भी पढ़ें: Rain Alert: यूपी-हिमाचल समेत देश के कई राज्यों में भारी बारिश की चेतावनी, IMD ने जारी किया अलर्ट