logo-image

शेख हसीना की बेटी ने जीता WHO का चुनाव, साइमा वाजेद एक जनवरी को पद ग्रहण करेंगी

विश्व स्वास्थ्य निकाय के एक बयान में बताया गया कि नामांकन डब्ल्यूएचओ कार्यकारी बोर्ड को उसके 154वें सत्र के दौरान पेश किया जाएगा.

Updated on: 01 Nov 2023, 11:58 PM

ढाका:

बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना की बेटी साइमा वाजेद ने बड़ा मुकाम हासिल किया है. पेशे से वे एक मानसिक स्वास्थ्य विशेषज्ञ हैं. उन्हें विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) के दक्षिण-पूर्व एशिया क्षेत्र के लिए अगला क्षेत्रीय निदेशक बना गया है. डब्ल्यूएचओ के वरिष्ठ अफसर डॉ. शंभू प्रसाद आचार्य दूसरे उम्मीदवार थे. उन्हें नेपाल ने नामांकित किया था. दक्षिण-पूर्व एशिया क्षेत्र के लिए डब्ल्यूएचओ क्षेत्रीय समिति के 76वें सत्र में एक बंद बैठक के दौरान  सदस्य देशों ने वाजेद को पद के ​चुना. इसके लिए मतदान भी हुआ. विश्व स्वास्थ्य निकाय के एक बयान में बताया गया कि नामांकन डब्ल्यूएचओ कार्यकारी बोर्ड को उसके 154वें सत्र के दौरान पेश किया जाएगा. ये अगले साल 22 से 27 जनवरी तक स्विट्जरलैंड के जिनेवा में होना है. वाजेद 1 फरवरी, 2024 को पद ग्रहण करने वाली हैं. 

ये भी पढ़ें: Uttarakhand: ग्लोबल इंवेस्टर्स समिट के​ लिए CM धामी का अहमदाबाद में रोड शो, कहा- राज्य में निवेश के लिए अपार संभावनाएं

ये कार्यकाल चार साल के लिए होगा. क्षेत्रीय निदेशक का कार्यभार संभालने जा रहीं वाजेद के पक्ष में आठ वोट पड़े  हैं. वहीं उनके करीबी प्रतिभागी डॉ. शंभू प्रसाद आचार्य को मात्र दो वोटों ही मिले. ऐसा कहा जा रहा है कि वाजेद की इस जीत में भारत की अहम भूमिका रही है. मतदान से पहले उन्होंने भारत के साथ इंडोनेशिया की यात्रा भी थी. 

इतना ही नहीं, हाल ही में नई दिल्ली में संपन्न जी20 शिखर सम्मेलन की बैठक में हिस्सा लेने के लिए भी वह पीएम शेख हसीना के साथ भारत पहुंची थीं. इस दौरान उन्होंने पीएम नरेंद्र मोदी से मुलाकात की थी. इस मुलाकात के बाद अपने एक बयान में वाजेद ने कहा कि पीएम मोदी से उनकी मुलाकात बहुत अहम है. इससे बीच उन्होंने इंडोनेशिया का दौरा भी किया. ऐसे में भारत ने बांग्लादेश के पक्ष में मतदान दिया होगा.