logo-image

कहीं कार रैली तो कहीं लाइव-स्ट्रीमिंग, दुनियाभर में कैसी है भगवान राम की प्राण प्रतिष्ठा की तैयारी

Ayodha Ram Mandir: 22 जनवरी को प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम से पहले दुनिया भर में हिंदू समुदाय के लोगों के समारोहों की तैयारी कर रहे हैं जश्न मना रहे हैं.

Updated on: 22 Jan 2024, 05:43 AM

नई दिल्ली:

Ayodha Ram Mandir: अयोध्या के राम मंदिर में रामलला की प्राण प्रतिष्ठा को लेकर भारत में ही नहीं बल्कि दुनिया के अन्य देशों में भी जश्न का माहौल है. दुनिया भर में हिंदू समुदाय के लोग इस ऐतिहासिक क्षण को उत्साह और श्रद्धा का प्रदर्शन करते देखे जा रहे हैं. चारों ओर भव्य समारोहों की तैयारी कर रहे हैं. 'प्राण प्रतिष्ठा' समारोह केवल एक भारतीय कार्यक्रम नहीं है बल्कि एक वैश्विक उत्सव है जो दुनिया भर के लाखों लोगों के दिलों में गूंज रहा है. रामलला की प्राण प्रतिष्ठा के जश्न में कहीं कार रैलियों निकाली जा रही हैं तो कहीं होर्डिंग्स और कार्डों पर सांस्कृतिक कार्यक्रमों की झलक देखने को मिल रही है.

ये भी पढ़ें: राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा के अतिथियों को मिलेगा ये प्रसाद, बनवाए गए हैं 15 हजार पैकेट

22 जनवरी को प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम से पहले दुनिया भर में हिंदू समुदाय के लोगों के समारोहों की तैयारी कर रहे हैं जश्न मना रहे हैं. संयुक्त राज्य अमेरिका में 22 जनवरी को अयोध्या में राम मंदिर में रामलला के प्राण प्रतिष्ठा समारोह का उत्साह चरम पर है. इस ऐतिहासिक अवसर का जश्न मनाने के लिए संयुक्त राज्य भर में लगभग एक दर्जन कार्यक्रमों की योजना बनाई गई है. संयुक्त राज्य भर में लगभग एक दर्जन कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे, जहां वे न्यूयॉर्क टाइम्स स्क्वायर से बोस्टन तक पूरे रास्ते राम मंदिर में प्राण प्रतिष्ठा समारोह का जश्न मनाएंगे. वाशिंगटन, डीसी, एलए और सैन फ्रांसिस्को में ऐसे कार्यक्रम होने वाले हैं जो उसी समय होंगे जब भारत में समारोह होगा.

अमेरिका के शहरों में लगे राम नाम के बिलबोर्ड लगाए गए

टेक्सास, इलिनोइस, न्यूयॉर्क, न्यू जर्सी और जॉर्जिया सहित अन्य राज्यों में राम नाम और प्राण प्रतिष्ठा के बिलबोर्ड लगाए गए हैं. इसके अतिरिक्त, विहिप, अमेरिकी शाखा के अनुसार, एरिजोना और मिसौरी राज्य में उत्सव का दृश्य देखने को मिल रहा है. विश्व हिंदू परिषद (वीएचपी), यूएस चैप्टर ने पूरे अमेरिका के हिंदुओं के साथ मिलकर, 10 राज्यों और उससे अधिक में 40 से अधिक बिलबोर्ड लगाए हैं, जो श्री राम के जन्मस्थान पर भव्य 'प्राण प्रतिष्ठा' समारोह को लेकर लगाए गए हैं.

ये भी पढ़ें: रामलला की प्राण प्रतिष्ठा के लिए सज गई अयोध्या नगरी, राम मंदिर में की गईं भव्य स्वागत की तैयारियां

मॉरीशस में भी प्रवासी भारतीय उत्सव में है और रामलला की प्राण प्रतिष्ठा का जश्न मना रहे हैं. सभी मंदिरों में 'दीये' जला रहे हैं और 'रामायण पथ' का पाठ किया जा रहा है. मॉरीशस में लोग अयोध्या में होने वाले आध्यात्मिक मील के पत्थर के जश्न में डुबे हुए हैं. मॉरीशस के सभी मंदिरों में दीया जलाने की तैयारी कर रहे हैं और इन मंदिरों के गलियारों में 'रामायण पथ' के श्लोक गूंजेंगे, जिससे भक्ति और सांस्कृतिक उत्सव का माहौल बनेगा. वैश्विक महत्व के प्रदर्शन में, मॉरीशस सरकार ने 22 जनवरी को हिंदू सार्वजनिक अधिकारियों के लिए दो घंटे के विशेष अवकाश की घोषणा की. जिसका उद्देश्य उन्हें अयोध्या में श्री रामलला की प्राण प्रतिष्ठा के अवसर पर होने वाले स्थानीय कार्यक्रमों में भाग लेना है.

ये भी पढ़ें: अयोध्या में 'प्राण प्रतिष्ठा' से पहले देश भर में लगे भगवान राम के पोस्टर और झंडे

इंग्लैंड में भी रामलला की प्राण प्रतिष्ठा का जश्न

यूनाइटेड किंगडम में भी रामला की प्राण प्रतिष्ठा जश्न मनाया जा रहा है. यहां के हिंदू मंदिर 'प्राण प्रतिष्ठा' समारोह के लिए तैयार हैं. इंग्लैंड के मध्य में अयोध्या से हजारों मील दूर स्थित स्लो हिंदू मंदिर उत्साह से भरा हुआ है, क्योंकि यह अयोध्या में राम मंदिर के 'प्राण प्रतिष्ठा' समारोह का जश्न मनाने के लिए तैयार है. ब्रिटेन का दौरा कर रहा अयोध्या का 'मंगल कलश' प्राण प्रतिष्ठा से एक दिन पहले रविवार, (21 जनवरी) को हिंदू मंदिर पहुंचेगा और 22 जनवरी को इसे मंदिर में रखा जाएगा.