logo-image

अमेरिका के बाद मिस्र के लिए रवाना हुए पीएम मोदी, जानें पूरा कार्यक्रम

PM Narendra Modi Egypt Visit : पीएम नरेंद्र मोदी अमेरिका के बाद मिस्र की दो दिवसीय यात्रा के लिए रवाना हो गए हैं. दोनों देशों के बीच कई महत्वपूर्ण मुद्दों पर विस्तार से विचार विमर्श होगा.

Updated on: 24 Jun 2023, 07:45 AM

नई दिल्ली:

PM Narendra Modi Egypt Visit : संयुक्त राज्य अमेरिका (USA) की राजकीय दौरे के बाद अब प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) मिस्र की यात्रा के लिए रवाना हो गए हैं. पीएम मोदी (PM Modi) का प्लेन आज दोपहर करीब 2.45 बजे मिस्र की राजधानी काहिरा में लैंड करेगा. उनकी यहां 24 और 25 मई को दो दिवसीय राजकीय यात्रा है. इस दौरान दोनों देशों के बीच संबंधों में और मजबूती, कारोबार समेत कई मुद्दों पर विस्तार से चर्चा होगी.

मिस्र के राष्ट्रपति अब्देल फतह अल-सिसी ने अपने देश की यात्रा के लिए पीएम मोदी को न्योता दिया था. इस पर प्रधानमंत्री संयुक्त राज्य अमेरिका की अपनी पहली राजकीय यात्रा के समापन के बाद मिस्र के काहिरा के लिए रवाना हुए हैं. 1997 के बाद किसी भारतीय पीएम की यह पहली द्विपक्षीय यात्रा है. इस यात्रा के दौरान वे प्रथम विश्व युद्ध में शहीद हुए भारतीय सैनिकों को श्रद्धांजलि देंगे और काहिरा में स्थित अल हकीम मस्जिद का भी दौरा करेंगे. 

आपको बता दें कि मिस्र में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी हेलियोपोलिस कॉमनवेल्थ वॉर ग्रेव कब्रिस्तान भी जाएंगे. यहां प्रथम विश्व युद्ध में मिस्र और फिलिस्तीन के लिए लड़ते हुए शहीद हुए 4 हजार भारतीय सैनिकों के स्मारक बनवाए गए हैं. 

यह भी पढ़ें : Opposition Parties Meeting : पटना में विपक्षी दलों की बैठक को लेकर BJP ने पूछा- कौन है असल दूल्हा?

ये है स्थानीय समयानुसार प्रधानमंत्री मोदी का पूरा शेड्यूल

24 जून

2:45 बजे : पीएम मोदी काहिरा पहुंचेंगे
5:10 बजे : मिस्र के पीएम के साथ बैठक करेंगे
6:10 बजे : फिर भारतीय समुदाय से वार्ता करेंगे
6:50 बजे : मिस्र के ग्रैंड मुफ्ती से भेंट करेंगे
7:15 बजे : मिस्र के विचारकों के साथ वार्ता करेंगे

25 जून

09:30 बजे : प्रधानमंत्री मोदी अल हकीम मस्जिद का दौरा करेंगे
10:30 बजे : हेलियोपोलिस युद्ध कब्रिस्तान जाएंगे
11:00 बजे : मिस्र प्रेसीडेंसी में प्रोग्राम और मिस्र के राष्ट्रपति के साथ मीटिंग करेंगे
2:00 बजे : प्रेस कॉन्फ्रेंस करेंगे
3:00 बजे : अपने देश भारत के लिए रवाना हो जाएंगे.