logo-image

PM Modi State Dinner: पीएम मोदी ने व्हाइट हाउस में किया राजकीय डिनर, राष्ट्रपति बाइडेन ने किया स्वागत

PM Modi State Dinner: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के सम्मान में व्हाइट हाउस में राजकीय डिनर का आयोजन किया गया है. अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन और प्रथम महिला जिल बाइडेन की ओर से आयोजित किए गए इस डिनर में कई बड़े उद्योगपति भी शामिल हुए.

Updated on: 23 Jun 2023, 06:55 AM

highlights

  • व्हाइट हाउस में राजकीय डिनर का आयोजन
  • पीएम मोदी के सम्मान किया गया राजकीय डिनर का आयोजन
  • मुकेश अंबानी समेत ये दिग्गज भी हए शामिल

New Delhi:

PM Modi State Dinner: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इनदिनों अमेरिका की राजकीय यात्रा पर हैं. जहां 21 जून को पीएम मोदी ने संयुक्त राष्ट्र मुख्यालय में योग दिवस की अगुवाई की तो वहीं व्हाइट हाउस में पीएम मोदी के सम्मान में राजकीय डिनर का आयोजन किया गया. पीएम मोदी के व्हाइट हाउस पहुंचने पर अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने उनका जोरदार स्वागत किया. व्हाइट हाउस में राजकीय डिनर से पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अमेरिकी संसद के संयुक्त सत्र को भी संबोधित किया. जहां उन्होंने आतंकवाद को लेकर पाकिस्तान और चीन पर जमकर निशाना साधा. इस दौरान पीएम मोदी ने कहा कि आतंकवाद के समर्थकों को रोकना जरूरी है. उन्होंने कहा कि दुनिया बदल रही है, ऐसे में संस्थाओं को भी बदलने की जरूरत है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि दुनिया को नए वर्ल्ड ऑर्डर की जरूरत है. पीएम मोदी ने आतंकवाद और कट्टरवाद को दुनिया के लिए खतरा बताते हुए 9/11 हमले और मुंबई में हुए 26/11 के हमले का भी जिक्र किया. उन्होंने कहा कि इन हमलों के एक दशक से भी ज्यादा समय बीच गया, लेकिन इसके बाद भी कट्टरवाद और आतंकवाद पूरी दुनिया के लिए गंभीर खतरा बना हुआ है.

पीएम मोदी के अलावा राजकीय डिनर में ये मेहमान भी हुए शामिल

बता दें कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के सम्मान में अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन और प्रथम महिला जिल बाइडेन ने व्हाइट हाउस में राजकीय डिनर का आयोजन किया. जिसमें कई बड़े उद्योगपति भी शामिल हुए. रिलायंस के चेयरमैन और एमडी मुकेश अंबानी अपनी पत्नी नीता अंबानी के साथ व्हाइट हाउस में राजकीय डिनर के लिए पहुंचे. इनके अलावा माइक्रोसॉफ्ट के सीईओ सत्या नडेला भी अपनी पत्नी अनुपमा नडेला के साथ राजकीय डिनर में शामिल हुए. गूगल सीईओ सुंदर पिचाई और उनकी पत्नी अंजलि पिचाई भी व्हाइट हाउस में आयोजित राजकीय डिनर में शामिल हुए. इनके अलावा अमेरिकी वाणिज्य सचिव गिना रायमोंडो अपने पति के साथ राजकीय डिनर में शामिल हुईं.

ये भी पढ़ें: Modi In USA: पीएम मोदी ने व्हाइट हाउस में किया डिनर, खाने में परोसे गए ये लजीज व्यंजन

कांग्रेस स्पीकर कैविन मैक्कार्थी और उनकी पत्नी भी राजकीय डिनर में शामिल होने के लिए व्हाइट हाउस पहुंचे, एडोब के सीईओ शांतनु नारायण भी अपनी पत्नी के साथ व्हाइट हाउस के राजकीय डिनर में शामिल हुए, अमेरिकी राज्य सचिव एंटनी ब्लिंकन और उनकी पत्नी, जिरोधा सह-संस्थापक निखिल कामथ, भारतीय-अमेरिकी फिल्ममेकर एम. नाइट श्यामलन और उनकी पत्नी, महिंद्रा समूह के चेयरमैन आनंद महिंद्रा, पेप्सिको की पूर्व चेयरमैन और सीईओ इंदिरा नूई और उनके पति भी व्हाइट हाउस में आयोजित राजकीय डिनर में शामिल हुए.