logo-image

अमेरिका का पाकिस्तान पर दवाब जारी, अब धार्मिक स्वतंत्रता के गंभीर उल्लंघन पर विशेष 'वॉच लिस्ट' में रखा

अमेरिकी विदेश मंत्रालय ने कहा है कि वो धार्मिक स्वतंत्रता के गंभीर उल्लंघन करने के कारण पाकिस्तान को विशेष वॉच लिस्ट में शामिल किया है।

Updated on: 04 Jan 2018, 10:32 PM

highlights

  • अमेरिका ने इस तरह के उल्लंघन के लिए लगभग 10 देशों की सूची तैयार की
  • धार्मिक स्वतंत्रता के गंभीर उल्लंघन करने के कारण विशेष वॉच लिस्ट में शामिल पाकिस्तान

वाशिंगटन:

अमेरिकी विदेश मंत्रालय ने पाकिस्तान को धार्मिक स्वतंत्रता के गंभीर उल्लंघन करने के कारण विशेष वॉच लिस्ट में शामिल किया है। पिछले कुछ दिनों से अमेरिका पाकिस्तान पर लगातार दवाब बना रहा है। 

अमेरिका के विदेश मंत्री रेक्स टिलरस ने घोषणा गुरुवार को घोषणा की है कि अमेरिका ने इस तरह के उल्लंघन के लिए लगभग 10 देशों की सूची तैयार की है।

अमेरिकी विदेश मंत्रालय की प्रवक्ता हीदर नौएर्ट ने कहा, 'विदेश मंत्री ने धार्मिक स्वतंत्रता का गंभीर उल्लंघन करने पर पाकिस्तान को एक स्पेशल वॉच लिस्ट में शामिल किया है।'

नौएर्ट ने एक बयान में कहा, 'विश्व में कई स्थानों पर धार्मिक स्वतंत्रता और आस्था के अधिकारों के प्रयोग के लिए लोगों पर लगातार अत्याचार हो रहे हैं या कैदी बनाए जा रहे हैं।'

उन्होंने कहा, 'आज कई सरकारें लोगों के उनके धार्मिक आजादी का उल्लंघन कर रही है। चाहे वह व्यक्ति की धर्म अपनाने की इच्छा हो, धर्म परिवर्तन की या किसी भी तरीके से मानने की आजादी को छीना जा रहा है।'

उन्होंने कहा कि अंतर्राष्ट्रीय धार्मिक स्वतंत्रता स्वतंत्रता अधिनियम 1998 के तहत विदेश मंत्रालय वार्षिक रूप से धार्मिक स्वतंत्रता का हनन करने वाले देशों के नाम की सूची तैयार करता है।

और पढ़ें: पाकिस्तान में ऑनर किलिंग की एक और घटना, प्रेमी जोड़े की गोली मारकर हत्या

गुरुवार को विदेश मंत्रालय ने घोषणा की है कि विदेश मंत्री ने बर्मा, चीन, एरिट्रिया, ईरान, उत्तर कोरिया, सूडान, सऊदी अरब, तजाकिस्तान, तुर्किमेनिस्तान और उज्बेकिस्तान को भी इस सूची में रखा है।

पिछले कुछ दिनों से अमेरिका पाकिस्तान पर लगातार दवाब बना रहा है।

बता दें कि हाल ही में अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने पाकिस्तान पर कड़ा रुख अपनाते हुए कहा था कि आतंकियों को सुरक्षित पनाब देने वाले पाकिस्तान को अमेरिका की तरफ से पाकिस्तान को अब कोई मदद नहीं मिलेगी।

ट्रंप ने ट्वीट किया था, 'पिछले 15 सालों से पाकिस्तान अमेरिका को बेवकूफ बनाकर 33 अरब डॉलर की सहायता प्राप्त कर चुका है और उसने बदले में हमें सिर्फ झूठ और धोखे के अलावा कुछ नहीं दिया, वह हमारे नेताओं को बेवकूफ समझता है।'

और पढ़ें: ट्रंप की फटकार के बाद पाकिस्तान को बचाने में जुटा चीन, कहा- 'हम पाक के कामों से खुश'