logo-image

Pakistan New Prime Minister: शहबाज शरीफ बने पाकिस्तान के प्रधानमंत्री, PTI के उमर अयूब खान को मिली हार

Pakistan New Prime Minister: पाकिस्तान में पिछले महीने नेशनल असेंबली के लिए मतदान हुआ था, चुनाव के नतीजे भी मतदान वाले दिन ही आ गए.

Updated on: 03 Mar 2024, 02:44 PM

नई दिल्ली:

Pakistan New Prime Minister: शहबाज शरीफ एक बार फिर से पाकिस्तान के प्रधानमंत्री बन गए हैं. रविवार को हुई वोटिंग में पाकिस्तान मुस्लिम लीग (एन) के वरिष्ठ नेता शहबाज शरीफ को प्रधानमंत्री चुन लिया गया. इससे पहले शहबाज शरीफ ने शनिवार (2 मार्च) को प्रधानमंत्री पद के लिए अपना नामांकन दाखिल किया था. वोटिंग से पहले ही माना जा रहा था कि वोटिंग के नतीजे पीएमएल-एन के हक में ही आएंगे. साथ ही शहबाज शरीफ एक बार फिर से देश के प्रधानमंत्री बनेंगे. शरीफ के खिलाफ इमरान खान की पार्टी पीटीआई के नेता उमर अयूब खान ने प्रधानमंत्री पद के लिए नामांकन किया था.

ये भी पढ़ें: Madhavi Latha: जानिए कौन हैं माधवी लता, जिन्हें बीजेपी ने हैदराबाद से ओवैसी के खिलाफ दिया टिकट

किसे कितने मिले वोट?

बता दें कि पाकिस्तान में पिछले महीने नेशनल असेंबली के लिए मतदान हुआ था, चुनाव के नतीजे भी मतदान वाले दिन ही आ गए. लेकिन उसके बाद प्रधानमंत्री बनाने को लेकर बात नहीं बनी. उसके बाद आज यानी रविवार (3 मार्च) को प्रधानमंत्री पद के लिए वोटिंग कराई गई. इस वोटिंग में शहबाज शरीफ ने अपने प्रतिद्वंदी को 100 से अधिक मतों से हरा दिया. शहबाज शरीफ के पक्ष में कुल 201 मत पड़े. जबकि उमर अयूब खान को सिर्फ 92 वोट ही मिले. इसके बाद शहबाज शरीफ को प्रधानमंत्री बनाने का ऐलान किया गया. जानकारी के मुताबिक, शहबाज शरीफ कल यानी सोमवार को प्रधानमंत्री पद की शपथ ले सकते हैं.

पाकिस्तान में इन पार्टियों के बीच हुई गठबंधन

गौरतलब है कि पाकिस्तान में हुए आम चुनाव में किसी भी पार्टी को स्पष्ट बहुमत नहीं मिला था. इसके बाद नवाज शरीफ की पार्टी पीएमएल-एन ने पीपीपी और एमक्यूएम के साथ गठबंधन किया. लेकिन इन पार्टियों के बीच भी प्रधानमंत्री के चहरे को लेकर मतभेद होने पर वोटिंग कराई गई. जिसमें शहबाज शरीफ को जीत हासिल हुई. बता दें कि शहबाज शरीफ पाकिस्तान के पूर्व पीएम नवाज शरीफ के छोटे भाई हैं. इससे पहले शहबाज शरीफ अप्रैल 2022 से अगस्त 2023 तक पाकिस्तान के प्रधानमंत्री रह चुके हैं. वह दूसरी बार पाकिस्तान के पीएम बनेंगे. पहले कार्यकाल में उन्होंने पीपीपी के साथ मिलकर सरकार बनाई थी.

ये भी पढ़ें: डॉ. हर्षवर्धन ने राजनीति से संन्यास का किया एलान, ट्वीट कर कही ये बात