logo-image
लोकसभा चुनाव

पाक ने भारत में सिख तीर्थयात्रियों के लिए 2200 से अधिक वीजा जारी किए

नई दिल्ली में पाकिस्तान उच्चायोग ने 12-21 अप्रैल 2022 तक पाक में होने वाले वार्षिक उत्सव में भाग लेने के लिए भारत के सिख तीर्थयात्रियों के लिए 2200 से अधिक वीजा जारी किए हैं.

Updated on: 07 Apr 2022, 03:18 PM

highlights

  • सिख तीर्थयात्री बैसाखी के लिए पाकिस्तान की यात्रा पर जाएंगे
  • 12 को पाकिस्तान में प्रवेश करेंगे और 21 अप्रैल को भारत वापस लौटेंगे

नई दिल्ली:

बैसाखी समारोह की पूर्व संध्या पर नई दिल्ली में पाकिस्तान उच्चायोग ने 12-21 अप्रैल 2022 तक पाक में होने वाले वार्षिक उत्सव में भाग लेने के लिए भारत के सिख तीर्थयात्रियों के लिए 2200 से अधिक वीजा जारी किए हैं. वीजा जारी करना 1974 के धार्मिक तीर्थों के दौरे पर पाकिस्तान-भारत प्रोटोकॉल के ढांचे के तहत आता है. हर साल, भारत से बड़ी संख्या में सिख यात्री विभिन्न धार्मिक त्योहारों/अवसरों में शामिल होने के लिए पाक जाते हैं. नई दिल्ली से जारी वीजा अन्य देशों के इन कार्यक्रमों में भाग लेने वाले सिख तीर्थयात्रियों को दिए गए वीजा के अतिरिक्त हैं.

गौरतलब है कि भारत से बड़ी संख्या में सिख तीर्थयात्री बैसाखी के लिए पाकिस्तान की यात्रा पर जाएंगे. दोनों देशों के बीच धार्मिक यात्रा के लिए पाकिस्तान-भारत हर साल विभिन्न त्योहारों के मौके पर धार्मिक वीजा जारी करते हैं. भारत में पाकिस्तान के उच्चायुक्त आफताब हसन खान   ने इस मौके पर तीर्थयात्रियों को हार्दिक बधाई दी. उन्होंने कहा ​कि उच्चायोग द्वारा तीर्थयात्रा वीजा जारी करना दोनों देशों के बीच धार्मिक स्थलों की यात्राओं पर द्विपक्षीय प्रोटोकॉल को पूरी तरह से लागू करने की पाकिस्तान सरकार की प्रतिबद्धता के अनुरूप है. 

उन्होंने कहा कि पाकिस्तान पवित्र धार्मिक स्थलों को संरक्षित करने और आने वाले तीर्थयात्रियों को आवश्यक सुविधाएं प्रदान करने में बहुत गर्व महसूस करता है. यात्रा के दौरान, तीर्थयात्री अन्य बातों के साथ-साथ पांजा साहिब, ननकाना साहिब और करतारपुर साहिब जाएंगे. वे 12 अप्रैल को पाकिस्तान में प्रवेश करेंगे और 21 अप्रैल को भारत वापस लौटेंगे.