logo-image

Twitter Ban: इस देश में बैन हुआ ट्विटर, भारत से था खास कनेक्शन

पाकिस्तान ने बुधवार को सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स के बंद होने की पुष्टि की है. साथ ही बताया है कि, उसने राष्ट्रीय सुरक्षा चिंताओं पर फरवरी में प्लेटफॉर्म पर अस्थायी रुकावट का आदेश दिया था.

Updated on: 17 Apr 2024, 06:23 PM

नई दिल्ली:

पाकिस्तान ने बुधवार को सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स के बंद होने की पुष्टि की है. साथ ही बताया है कि, उसने राष्ट्रीय सुरक्षा चिंताओं पर फरवरी में प्लेटफॉर्म पर अस्थायी रुकावट का आदेश दिया था. बता दें कि, पाकिस्तान में बीते कई वक्त से प्लेटफॉर्म एक्स के बंद होने की आशंका जताई जा रही थी. बता दें कि, पाकिस्तान में सोशल मीडिया यूजर्स को फरवरी के मध्य से एलन मस्क के स्वामित्व वाले प्लेटफॉर्म का इस्तेमाल करने में कठिनाइ पेश आ रही थी. 

बता दें कि, ये वही वक्त था जब पाकिस्तान की जेल में बंद पूर्व प्रधान मंत्री इमरान खान की पार्टी ने आम चुनावों में कथित धांधली के खिलाफ देशव्यापी विरोध प्रदर्शन का आह्वान किया था. 

गौरतलब है कि, पाकिस्तान के आंतरिक मंत्रालय ने प्लेटफॉर्म एक्स के देश में बंद होने की पुष्टि की है, जिसने बुधवार को एक लिखित अदालती प्रस्तुति में शटडाउन का उल्लेख किया है.

मंत्रालय की रिपोर्ट में बताया गया है कि, "पाकिस्तान सरकार के वैध निर्देशों का पालन करने और इसके मंच के दुरुपयोग के संबंध में चिंताओं को संबोधित करने में ट्विटर/एक्स की विफलता के कारण प्रतिबंध लगाना आवश्यक हो गया है." मंत्रालय ने आरोप लगाया कि सोशल मीडिया कंपनी ने "महत्वपूर्ण" मुद्दों को हल करने में पाकिस्तानी अधिकारियों के साथ सहयोग करने में अनिच्छा प्रदर्शित की.

"पाकिस्तान में ट्विटर/एक्स पर प्रतिबंध लगाने का निर्णय राष्ट्रीय सुरक्षा बनाए रखने, सार्वजनिक व्यवस्था बनाए रखने और हमारे राष्ट्र की अखंडता को बनाए रखने के हित में किया गया है."

वहीं सिंध उच्च न्यायालय ने एक्स को निलंबित करने के फैसले पर कड़ी आलोचना की और सरकार को एक सप्ताह के भीतर प्लेटफॉर्म को बहाल करने का निर्देश दिया है. एसएचसी के मुख्य न्यायाधीश अकील अहमद अब्बासी ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म जिसे पहले ट्विटर कहा जाता था, के निलंबन पर कई याचिकाओं पर सुनवाई करते हुए कहा, "आंतरिक मंत्रालय तुच्छ चीजों को बंद करके क्या हासिल कर रहे हैं... दुनिया को हम पर हंसना चाहिए."