logo-image

Nobel Prize 2023: कैटालिन कारिको और ड्रू वीसमैन को फिजियोलॉजी और मेडिसिन में मिला नोबेल पुरस्कार 2023.

Nobel Prize 2023: कैटालिन कारिको और ड्रू वीसमैन को फिजियोलॉजी और मेडिसिन में नोबेल पुरस्कार 2023 से सम्मानित किया गया है.

Updated on: 02 Oct 2023, 04:27 PM

नई दिल्ली:

Nobel Prize 2023 का ऐलान हो चुका है. इस साल फिजियोलॉजी और मेडिसिन में  नोबेल पुरस्कार 2023 के लिए कैटालिन कारिको और ड्रू वीसमैन को चुना गया है. बता दें कि उनको ये पुरस्कार न्यूक्लियोसाइड बेस संशोधनों से संबंधित उनकी खोजों के लिए दिया गया है. गौरतलब है कि कोविड-19 महामारी के खिलाफ उनके द्वारा प्रभावी एमआरएनए टीकों के विकास के मद्देनजर उनके अतुल्य योगदान को ध्यान में रखते हुए, उन्हें इस विशेष सम्‍मान से नवाजा गया है. 

गौरतलब है कि न्यूज एजेंसी ANI ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर पोस्ट कर इसकी पुष्टी की है. आज दोपहर ठीक 3:21 बजे ANI ने The Nobel Prize Awardee की तस्वीर शेयर की, इस तस्वीर में बाएं तरफ कैटालिन कारिको और दाएं तरफ ड्रू वीसमैन नजर आ रहे हैं.

इसके साथ ही ANI ने कैप्शन में लिखा है, नोबेल पुरस्कार 2023 के लिए फिजियोलॉजी और मेडिसिन में, न्यूक्लियोसाइड बेस संशोधनों से संबंधित बेहतरीन खोज के कार्य के लिए कैटालिन कारिको और ड्रू वीसमैन को ये सम्मान दिया जा रहा है. इन दोनों ने कोरोना काल में सीओवीआईडी ​​​​-19 के खिलाफ प्रभावी एमआरएनए टीकों के विकास को सक्षम बनाने में अहम भूमिका अदा की थी.