logo-image

Zoleka Mandela Death: Nelson Mandela की पोती का 43 साल की उम्र में निधन

Nelson Mandela की पोती Zoleka Mandela की मृत्यु हो गई है. उन्होंने 43 साल की आयु में आखिरी सांस ली. उनकी मौत की वजह कैंसर बताई जा रही है.

Updated on: 26 Sep 2023, 07:30 PM

नई दिल्ली:

दक्षिण अफ्रीका के पहले लोकतांत्रिक रूप से निर्वाचित राष्ट्रपति नेल्सन मंडेला की पोती Zoleka Mandela की 43 वर्ष की आयु में कैंसर से मृत्यु हो गई है. उन्होंने सोमवार शाम अपने परिवार और दोस्तों के बीच अपने जीवन की अंतिम सांस ली. अपने आखिरी दिनों में ज़ोलेका मंडेला, दुनियाभर के लोगों को अपने कैंसर उपचार के बारे में बताया करती थी. साथ ही अपने नशीली दवाओं की लत के बारे में भी लोगों को बताया करती थीं. उन्होंने दुनियाभर में काफी पहचान हासिल कर ली थी.

नेल्सन मंडेला फाउंडेशन ने ज़ोलेका मंडेला के काम को काफी प्रेरणादायक बताया है. उन्होंने ज़ोलेका की मृत्यु पर कहा कि, ज़ोलेका मंडेला ने समाज के बीच कैंसर की रोकथाम के बारे में जागरूकता फैलाई, इसके साथ ही इस बीमारी से जुड़े कलंक को तोड़ने को लेकर भी लोगों को काफी जागरूक किया. 

चलाया था अभियान...

ज़ोलेका मंडेला अक्सर अपने संबोधन में अपने अवसाद, तमाम संघर्ष और जीवन के बुरे हादसों के बारे में खुलकर बोला करती थीं. उन्होंने अपने साथ हुए यौन दुर्व्यवहार, फिर साल 2010 में एक कार दुर्घटना में अपनी बच्ची की मौत के बाद, बेहतर सड़क सुरक्षा के लिए चलाया गया अभियान और समय से पहले पैदा हुए एक बेटे की मौत के बारे में भी बताती हैं. 

ज़ोलेका मंडेला जब 32 साल की थी, तो उन्हें स्तन कैंसर का पता चला. हालांकि बाद में एक बड़े इलाज के बाद इस बीमारी पर काबू पा लिया गया, मगर कुछ समय बाद फिर बीमारी लौट आई और इस बार और भी ज्यादा गंभीर रूप लेकर. 

दुखद खबर आई सामने...

अभी बीते साल ही उन्होंने दुनिया के सामने ये पुष्टि की थी कि, उनके लीवर और फेफड़ों में कैंसर है, जो धीरे-धीरे अन्य अंगों में फैल गया. हालांकि उस वक्त से लगातार उनका इलाज जारी था, मगर फिर अचानक एक सप्ताह पहले ही उन्हें अस्पताल में भर्ती कराने की जरूरत पड़ गई, जिसके कुछ ही दिनों बाद ये दुखद खबर दुनिया के सामने आई.