logo-image

Moscow Terrorist Attack: मॉस्को टेरर अटैक में 70 लोगों की मौत, 115 लोग घायल

Moscow Terrorist Attack: मॉस्को के क्रोकस सिटी हॉल में शुक्रवार को हुए आतंकवादी हमले में मरने वालों की संख्या 60 से अधिक हो गई है

Updated on: 23 Mar 2024, 03:13 PM

New Delhi:

Moscow Terrorist Attack: रूस की राजधानी मॉस्को में बड़ा आतंकी हमला हुआ है. यहां क्रॉक्स सिटी हॉल में 5 हथियारबंद लोगों ने भीड़ पर गोलीबारी कर दी. इस हमले में 60 लोगों की दर्दनाक मौत हो गई, जबकि 115 लोग घायल हो गए. घायलों को अस्पताल में भर्ती कराया गया है, जिनमें से कई की हालत नाजुक बताई जा रही है. रूसी स्वास्थ्य मंत्रायल के चीफ मुराशकों ने जानकारी देते हुए बताया कि अस्पताल में भर्ती 115 लोगों में से 60 की हालत काफी गंभीर है. जानकारी के अनुसार यह हमला एक म्यूजिक कॉन्सर्ट में हुआ है. 

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार क्रॉक्स सिटी हॉल में जबह एक संगीत कार्यक्रम चल रहा था, तभी कुछ अज्ञात लोग जबरन घुस आए और भीड़ पर गोलीबारी शुरू कर दी. आतंकियों ने हॉल में गोलीबारी के साथ ही ग्रेनेड से हमला भी किया. स्थिति पर नियंत्रण के लिए रूसी नेशनल गार्ड्स को मौके पर लगाया गया है. नेशनल गार्ड्स ने आतंकियों को मुंहतोड़ जवाब देने के लिए कैंपेन शुरू किया है. इस ऑपरेश में हेलीकॉप्टर्स की मदद भी ली गई है. इसके साथ ही मौके पर 50 से ज्यादा एंबुलेंस भी पहुंच गई हैं.

मॉल शहर की सीमा के ठीक बाहर मॉस्को क्षेत्र में पड़ता है. यहां स्थानीय समय के अनुसार, रात 8 बजे के आसपास हमला किया गया. आरटी की रिपोर्ट के अनुसार, हमले के बाद वहां अफरा तफरी फैल गई. हमलावरों ने संगीत समारोह में आए लोगों को निशाना बनाया और घटनास्थल के वीडियो में चारों ओर शव बिखरे हुए दिखाई दे रहे हैं. उन्होंने कथित तौर पर इमारत में आग लगाने के लिए हथगोले भी फेंके. अधिकारियों ने आपातकालीन प्रतिक्रिया शुरू की, जिसमें कई एम्बुलेंस के साथ-साथ भारी हथियारों से लैस पुलिस इकाइयों को तैनात किया गया. भीषण आग को बुझाने में मदद के लिए एक हेलीकॉप्टर भी लगाया गया है. रूसी विदेश मंत्रालय की प्रवक्ता मारिया ज़खारोवा ने कहा: रूसी विदेश मंत्रालय को मॉस्को के क्रोकस सिटी हॉल पर हुई भयानक त्रासदी के बाद दुनिया भर से आम नागरिकों से संवेदना व्यक्त करने वाले फोन आ रहे हैं. वे इस खूनी आतंकवादी हमले की कड़ी निंदा कर रहे हैं.