logo-image

उत्तर कोरिया का जवाब देने के लिए जापान ने तैनात किए मिसाइल-डिफेंस

जापान के इसी क्षेत्र के ऊपर से उत्तर कोरिया ने हाल में मिसाइल दागा था।

Updated on: 19 Sep 2017, 05:18 PM

नई दिल्ली:

जापान ने मंगलवार को अपने उत्तरी द्वीप होकैडो में एक मिसाइल-डिफेंस सिस्टम तैनात किया है। बता दें कि जापान के इसी क्षेत्र के ऊपर से उत्तर कोरिया ने हाल में मिसाइल दागा था।

विदेशी मामलो के प्रवक्ता ने जानकारी देते हुए बताया कि उत्तर कोरिया से निपटने के लिए मिसाइल-डिफेंस सिस्टम तैनात किया है।

रक्षा मंत्री सुनौरी ओनोदेरा ने बताया, 'एक पैट्रियट अडवांस्ड कैपबिलटी-3 इंटरसेप्टर यूनिट (पीएसी-3) को दक्षिणी होकैडो के हाकोडेट बेस पर तैनात किया गया है।'

आगे उन्होंने कहा कि पीएसी-3 को एहतियातन स्थापित किया गया है। जापान सरकार सभी तरह के संभावित इमर्जेंसी के लिए तैयार है। माना जा रहा है कि जापान ने अपनी इंटरसेप्टर यूनिट का स्थान हाल ही में उत्तर कोरिया द्वारा मिसाइल दागने की वजह से किया है।

उत्तर कोरिया का मिसाइल दक्षिणी होकैडो होते हुए पूर्वी तट पर समुद्र में गिरा था। उत्तर कोरिया ने सिर्फ एक महीने के दौरान दूसरी बार मिसाइल दागा। हालांकि इस हमले के बाद जापान, दक्षिण कोरिया, अमेरिका समेत दुनिया के कई देशों ने इसकी निंदा की थी।

पीएसी-3 20 किमी के दायरे में दुश्मन की किसी भी हरकत का जवाब देने में सक्षम है। इसके अलावा जापान ने चार और पीएसी-3 यूनिट को राजधानी की सुरक्षा में तैनात किया है। जापान के पास कुल 34 पीएसी-3 यूनिट हैं।