logo-image

Israel Hamas War: इजरायल हमास युद्ध बना बच्चों के कब्रगाह, यूएन चीफ की अपील.....

Israel Hamas War: संयुक्त राष्ट्र संघ के अनुसार गाजा एक घनी आबादी वाला शहर है और यहां 20 लाख से अधिक लोग रहते हैं. इजरायल के द्वारा गाजा में हवाई हमले लगातार जारी है.

Updated on: 08 Nov 2023, 06:26 PM

नई दिल्ली:

Israel Hamas War: इजरायल और हमास के बीच युद्ध पिछले एक महीने से जारी है. लेकिन अभी तक इसका कोई नतीजा नहीं निकला है. फिलिस्तीन और हमास के बीच जंग से लोगों में खौंफ का मंजर दिखाई दे रहा है. सारी दुनिया इस जंग को रोकने की अपील कर रही है. इस युद्ध की वजह से अब तक 10 हजार से अधिक लोग मारे जा चुके हैं. लगातार हो रही जंग की वजह से ये मौत ते आंकड़े लगातार बढ़ते जा रहे हैं. एक रिपोर्ट के अनुसार मारे गए कुल लोगों में 47 प्रतिशत ऐसे लोग है जिनकी उम्र 18 साल से कम है. इस आंकड़े पर अब संयुक्त राष्ट्र अध्यक्ष एंटिनियो गुटेरस ने इस पर चिंता जताई है. उन्होंने कहा है कि गाजा शहर बच्चों के लिए मौत की जगह बन गया है. 

लोग भटक रहे हैं

संयुक्त राष्ट्र संघ के अनुसार गाजा एक घनी आबादी वाला शहर है और यहां 20 लाख से अधिक लोग रहते हैं. इजरायल के द्वारा गाजा में हवाई हमले लगातार जारी है. इजरायली सेना ने लोगों से अपील की है उत्तरी गाजा में रहने वाले लोग इसे खाली कर चले जाए. इजरायल के इस ऐलान के बाद लोग उधर- उधर भटक रहे हैं. लेकिन लगातार हो रहे जंग की वजह से वो अपने परिवार को लेकर सुरक्षित जगहों पर जाना चाहते हैं. वहीं कुछ मिसाइलें गाजा के दक्षिण भाग की ओर भी जा रहे हैं. 

यूएन अध्यक्ष की अपील

यूएन के अध्यक्ष ने मीडिया से बात करते हुए कहा कि हमास और इजरायल में युद्ध की वजह से गाजा की तस्वीरें डराने वाली है. इसकी वजह से मानवीय संकट की स्थिति पैदा हो गई है. उन्होंने इंटरनेशनल कम्यूनिटी से अपील की है कि मानवता के आधार पर सहायता के लिए आगे आए. गाजा में बिजली, पानी, ईंधन और खाने की कमी की वजह से नया संकट पैदा हो गया है. लोगों को इससे और ज्यादा दो चार होना पड़ेगा.

शांति समारोह में शामिल  

संयुक्त राष्ट्र संघ के महासचिव ने सोशल मीडिया पर शेयर करते हुए कहा कि हाल के हफ्तों को देखा जाए तो संयुक्त राष्ट्र के कर्मचारियों की मौत इतना अभी तक के इतिहास में नहीं हुआ है. वो संयुक्त राष्ट्र के 89 अधिकारियों की मौत के शांति समारोह में भाग लेने गए थे जो गाजा में हमले के दौरान मारे गए. इसमें उनके परिवारवाले भी शामिल है.