logo-image

International Yoga Day: अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस को लेकर UN का दुनिया को बड़ा संदेश, जानें क्या कहा

International Yoga Day 2023 : अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस 2023 को लेकर अभी से तैयारी शुरू हो गई है. इस बीच यूएन के महासचिव का भी बड़ा संदेश सामने आया है.

Updated on: 20 Jun 2023, 05:36 PM

नई दिल्ली:

International Yoga Day 2023 : पूरी दुनिया में हर साल 21 जून को अंतर्रराष्ट्रीय योग दिवस मनाया जाता है. इस बार के योग दिवस 2023 का थीम 'योग फॉर वसुधैव कुटुम्बकम' है. भारत समेत पूरे विश्व में योग का खुमार छाया हुआ है. लोग अभी से ही योग करने लगे हैं, जिसे लेकर कई वीडियो भी सामने आए हैं. इस बीच इंटरनेशनल योग दिवस से एक दिन पहले संयुक्त राष्ट्र के महासचिव एंटोनियो गुटेरेस (United Nations Secretary General Antonio Guterres) ने मंगलवार को दुनिया को बड़ा संदेश दिया है. 

यह भी पढ़ें : Maharashtra: सीएम एकनाथ शिंदे का उद्धव ठाकरे पर हमला- गद्दारी तो आपने की, हमने तो...

अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस 21 जून 2023 से एक दिन पहले संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटेरेस (UN Secretary General Antonio Guterres) का एक वीडियो सामने आया है. उन्होंने वीडियो के जरिये दुनिया को योग दिवस पर संदेश दिया है. उन्होंने कहा कि हम इस अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस पर एकता की भावना को अपनाएं और लोगों तथा खुद के लिए एक बेहतर, अधिक सामंजस्यपूर्ण दुनिया बनाने का संकल्प लें. वहीं, ब्रिटेन के लंदन में भारत के उच्चायुक्त विक्रम दोरईस्वामी ने ट्राफलगर स्क्वायर पर अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस समारोह आयोजित किया है. 

यह भी पढ़ें : Maharashtra: शिंदे को फिर मिली मजबूती तो उद्धव ठाकरे को 2 दिन में लगे दो झटके

आपको बता दें कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने साल 2014 में संयुक्त राष्ट्र महासभा को संबोधित करते हुए एक समर्पित योग दिवस की अवधारणा रखी थी. इसके बाद यूएन के सभी 193 देशों ने 11 दिसंबर 2014 को इंटरनेशन योग दिवस पर सहमति जताई. इसका उद्घाटन 21 जून 2015 को हुआ, जिसमें दुनिया के लाखों ने शिरकत की और योग किया. इस दिन से पूरी दुनिया में अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस मनाया जा रहा है.