logo-image

चीन ने मालदीव भेजा अपना 'जाजूसी जहाज' तो भारत ने भी ऐसे की ड्रैगन को घेरने की तैयारी

India-China Tension: भारत और चीन की दुश्मनी किसी से छिपी नहीं है. यही नहीं चीन भारत के दुश्मनों के साथ हाथ मिलाने के मामले में भी काफी आगे है. इसी बीच चीन ने मालदीव में अपना जासूसी जहाज भेजा है.

Updated on: 05 Feb 2024, 11:29 AM

नई दिल्ली:

India-China Tension: भारत और मालदीव के बीच जारी तनाव के बीच चीन ने अपना जासूसी जहाज मालदीव भेजा है. ड्रैगन को घेरने के लिए भारत ने भी तैयारी कर ली है और इसके लिए भारत ने श्रीलंका में अपनी शक्तिशाली पनडुब्बी आईएनएस करंज को तैनात किया है. बता दें कि भारत और चीन के बीच हमेशा तनाव की स्थिति बनी रहती है. ऐसे में चीन भारत के दुश्मनों के नजदीक जाने की कोशिश करता है. फिर चाहे वह पाकिस्तान ही क्यों ना हो. भारत से दुश्मनी के चलते ही चीन भारत के पड़ोसी देश नेपाल, बांग्लादेश, श्रीलंका, मालदीव और पाकिस्तान में घुसपैठ की कोशिश कर रहा है. ड्रैगन की इन हरकतों से भारत के लिए सुरक्षा चिंताएं बढ़ गई हैं. हालांकि, भारत भी ड्रैगन की चाल को समझते हुए उसे जवाब दे रहा है. इसी को देखते हुए भारत ने श्रीलंका के पास अपनी ताकतवर पनडुब्बी को समुद्र में उतारा है.

ये भी पढ़ें: UP Budget 2024: योगी सरकार के दूसरे कार्यकाल का तीसरा बजट आज, इन सेक्टर्स पर रहेगा फोकस

बंदरगाह पर तैनात की गई पनडुब्बी

डेक्कन हेराल्ड की रिपोर्ट में कहा गया है कि भारतीय नौसेना ने पनडुब्बी आईएनएस करंज को श्रीलंका के मुख्य बंदरगाहों में से एक पर तैनात किया है. भारत ने  इसके जरिए चीन के साथ-साथ मालदीव को भी कड़ा संदेश दिया है. बता दें कि मालदीव में जब से मोइज्जू की सरकार आई है तब से चीन और मालदीव के रिश्तों में मजबूती आई है. जबकि मोइज्जू ने भारत को आंखें दिखाना शुरू कर दिया है. भारत ने आईएनएस करंज को शनिवार (3 फरवरी) को ऐसे समय पर श्रीलंका भेजा है जब चीन की पीपुल्स लिबरेशन आर्मी की नौसेना का जासूसी जहाज 'जियांग यांग होंग 3' मालदीव की ओर जा रहा है.

ये भी पढ़ें: PM मोदी आज लोकसभा में 'धन्यवाद प्रस्ताव' पर देंगे जवाब; BJP ने अपने सांसदों के लिए जारी किया व्हिप

भारत ने श्रीलंका को दी पनडुब्बी की जानकारी

ड्रैगन की इस हरकत का जवाब देने के लिए भारतीय नौसेना की डीजल-इलेक्ट्रिक पनडुब्बी आईएनएस करंज भी कोलंबो बंदरगाह पर पहुंच गई है. जब ये पनडुब्बी कोलंबो पहुंची तो श्रीलंकाई नौसेना ने औपचारिक रूप से इसका स्वागत किया. कोलंबो में नई दिल्ली के राजदूत संतोष झा ने पनडुब्बी का दौरा किया और कमांडिंग ऑफिसर, कमांडर अरुणाभ और उनके क्रू मेंबर्स से मुलाकात की. इस दौरान श्रीलंकाई नौसेना के लगभग 100 नॉमिनेटेड कर्मियों को पनडुब्बी के बारे में जानकारी भी दी.

ये भी पढ़ें: पाकिस्तान में आम चुनाव से पहले आतंकी हमला, पुलिस स्टेशन को बनाया ग्रेनेड से निशाना, 10 पुलिसकर्मियों की मौत