logo-image

PAK को भारत दे रहा है मुंहतोड़ जवाब, आतंकियों का कर रहा खात्मा, इंटरनेशनल मीडिया का दावा 

द गार्जियन ने अपनी रिपोर्ट में भारतीय और पाकिस्तानी खुफिया अधिकारियों के हवाले से बड़ा दावा किया है. इस रिपोर्ट को दोनों देशों के खुफिया अधिकारियों के साथ साक्षात्कार और पाकिस्तानी जांचकर्ताओं की ओर से शेयर किए डेटा के आधार पर लाया गया है

Updated on: 05 Apr 2024, 09:33 AM

नई दिल्ली:

भारत अब आतंकवादियों को उसकी भाषा में जवाब दे रहा है. पाकिस्तान में उनका चुन-चुनकर खात्मा कर रहा है. ब्रिटिश अखबार द गार्जियन (The Guardian) ने एक चौंकाने वाला खुलासा किया है. मीडिया रिपोर्ट में दावा किया कि भारत सरकार ने पाकिस्तान में आतंकियों की हत्या करने का आदेश दिया है. भारत सरकार ने विदेशी धरती पर रहने वाले आतंकवादियों को खत्म करने की एक बड़ी रणनीति बनाई है. उस रणनीति के रूप में पाकिस्तान में एक खास ऑपरेशन चलाया है. खुफिया अफसरों का दावा है कि 2020 से अब तक 20 हत्याएं हो चुकी हैं. वहीं, भारत ने आरोपों का खंडन किया गया ओर इसे दुर्भावनापूर्ण बताया है. 

ये भी पढ़ें: मनीष सिसोदिया ने जेल से लिखा भावुक पत्र, समर्थको से कहा- पिछले एक साल में मुझे सबकी याद आई

द गार्जियन ने अपनी रिपोर्ट में भारतीय और पाकिस्तानी खुफिया अधिकारियों के सूत्रों से ये बड़ा दावा किया. रिपोर्ट में दोनों देशों के खुफिया अधिकारियों के साक्षात्कार और पाकिस्तानी जांचकर्ताओं से सामने आई जानकारी को शेयर किया गया है. इसके दस्तावेज सामने आए हैं. इसमें कहा गया कि भारत की खुफिया रिसर्च एंड एनालिसिस विंग (रॉ) ने 2019 (Pulwama Attack) के बाद राष्ट्रीय सुरक्षा को लेकर साहसी दृष्टिकोण अपनाया है. उसने विदेशों में अपने दुश्मनों का खात्मा करना शुरू किया. 

पाकिस्तान में ताबड़तोड़ कार्रवाई

इससे पहले वॉशिंगटन (America) और ओटावा (Canada) ने भी भारत पर आरोप लगाए थे. कनाडा ने सिख आतंकवादियों के समेत अन्य हत्याओं में भारत का हाथ बताया था. इसमें भारत की भूमिका पर सवाल खड़े किए थे. बीते साल अमेरिका ने भी एक अन्य सिख आतंकी की हत्या की कोशिश का आरोप लगाया था. ताजा दावे में ऐसा कहा गया है कि 2020 के बाद भारत ने पाकिस्तान में ताबड़तोड़ कार्रवाई की. इसके बाद से अब तक करीब 20 लोगों की हत्या की है. इससे पहले इन हत्याओं के लिए भारत को अनौपचारिक रूप से जोड़ा जाता था. यह पहली बार  बार है कि भारतीय खुफिया एजेंटों की चर्चा हो रही है. 

ब्रिटिश अखबार के अनुसार, इन हत्याओं के पीछे रॉ की प्रत्यक्ष भूमिका होने से जुड़े दस्तावेज हैं. इन आरोपों से पता लगा है कि सिख अलगाववादियों को चुन-चुनकर खत्म करने की योजना बनाई जा रही है. इस ऑपरेशन को पाकिस्तान और पश्चिम देशों में भी अंजाम देने की कोशिश हो रही है.