logo-image

Israel-Hamas War: भारत ने जताई गाजा की स्थिति पर चिंता, कहा- केवल दो राष्ट्र समाधान से ही स्थायी शांति संभव

Israel-Hamas War: इजरायल और गाजा के बीच जारी जंग पर भारत ने चिंता जताई. यूएन में भारत की स्थायी प्रतिनिधि रुचिरा कंबोज ने कहा कि भारत दो-राज्य समाधान का समर्थन करने के लिए प्रतिबद्ध है.

Updated on: 05 Mar 2024, 09:18 AM

नई दिल्ली:

Israel-Hamas War: इजरायल और हमास के बीच पिछले साल अक्टूबर से युद्ध जारी है. जिसमें अब तक हजारों लोगों की मौत हो चुकी है. इजरायल और हमास के बीच चल रही जंग पर एक बार फिर से भारत ने चिंता जताई. संयुक्त राष्ट्र में भारत की स्थायी प्रतिनिधि रुचिरा कंबोज ने दोनों के बीच स्थाई शांति स्थापित करने के बारे में कहा कि भारत दो-राज्य समाधान का समर्थन करने के लिए प्रतिबद्ध है. उन्होंने कहा कि जहां फिलिस्तीनी लोग इजरायल की सुरक्षा जरूरतों को ध्यान में रखते हुए एक स्वतंत्र देश में स्वतंत्र रूप से रह सकें.

ये भी पढ़ें: दुनिया का पहला देश बना फ्रांस, ऑर्बशन को लेकर महिलाओं को मिला संवैधानिक अधिकार

ये बात उन्होंने सोमवार को वीटो के उपयोग पर संयुक्त राष्ट्र महासभा की बैठक के दौरान कही. उन्होंने कहा कि गाजा संघर्ष पर भारत की स्थिति स्पष्ट रही है और कई मौकों इस बारे में कहा जा चुका है. कंबोज ने गाजा में हुई नागरिकों की मौत पर भी कड़ी प्रतिक्रिया दी.

युद्ध से गाजा में इंसानियत पर गहराया संकट

गाजा संकट पर यूएनजीए ब्रीफिंग के दौरान रुचिरा कंबोज ने कहा कि जहां तक भारत का सवाल है, हम गाजा में लगभग पांच महीने से चल रहे युद्ध से बहुत परेशान हैं. उन्होंने कहा कि इस युद्ध से वहां इंसानियत पर संकट गहरा गया है. कंबोज ने कहा कि इजरायल और हमास के बीच जारी युद्ध के चलते बड़े पैमाने पर नागरिकों, विशेषकर महिलाओं और बच्चों की जान गई है जिसे बिल्कुल स्वीकार नहीं किया जा सकता.

ये भी पढ़ें: Weather Update: देश के इन राज्यों में बारिश के आसार, ऐसा रहेगा दिल्ली-यूपी का मौसम

उन्होंने कहा कि अंतिम स्थिति के मुद्दों पर दोनों पक्षों के बीच सीधी और सार्थक बातचीत के माध्यम से प्राप्त केवल दो-राज्य समाधान ही स्थायी शांति प्रदान करेगा. भारत दो-राज्य समाधान का समर्थन करने के लिए प्रतिबद्ध है जहां फिलिस्तीनी लोग स्वतंत्र रूप से रहने में सक्षम हों. उन्होंने कहा कि इजराइल की सुरक्षा जरूरतों को ध्यान में रखते हुए देश सुरक्षित सीमाओं के भीतर है.

बंधकों को तुरंत रिहा करने की मांग

यूएन में भारत की स्थायी राजदूत कंबोज ने तत्काल तनाव कम करने का आग्रह करते हुए कहा कि, "स्थायी समाधान पर पहुंचने के लिए, हम तनाव कम करने, हिंसा से बचने के लिए सभी बंधकों को तत्काल रिहा करने, उत्तेजक और तनावपूर्ण कार्रवाइयों से बचने और सीधी शांति वार्ता की स्थितियां बनाने की दिशा में काम करने का आग्रह करते हैं."

ये भी पढ़ें: PM मोदी आज तेलंगाना को देंगे 62 हजार करोड़ की सौगात, कई परियोजनाओं का करेंगे उद्घाटन और शिलान्यास

कम्बोज ने कहा कि, "हमने संघर्ष में नागरिकों की मौत की कड़ी निंदा की है. हिंसा और शत्रुता को और बढ़ने से रोकने के लिए यह महत्वपूर्ण है. किसी भी संघर्ष की स्थिति में नागरिक जीवन के नुकसान से बचना जरूरी है. अंतर्राष्ट्रीय कानून और अंतर्राष्ट्रीय मानवीय कानून को हर परिस्थिति में सम्मान किया जाए."