logo-image

ICJ में रूस-यूक्रेन मामले में 7-8 मार्च को होगी सुनवाई, एप्पल ने उठाया बड़ा कदम

अंतरराष्ट्रीय कोर्ट (ICJ) में रूस यूक्रेन (Ukraine) मामले में 7-8 मार्च को सुनवाई होगी. कोर्ट की ओर से बताया गया कि 27 फरवरी को यूक्रेन ने मामला दर्ज कराया गया था.

Updated on: 02 Mar 2022, 08:02 AM

highlights

  • एप्पल ने रूस में अपने सभी प्रोडक्ट की बिक्री रोकी
  • कनाडा ने एयर स्पेस और बंदरगाहों पर लगाई रोक
  • इसके बीच रूस ने यूक्रेन पर हमलों को किया तेज

एम्सटर्डम:

रूस (Russia) ने यूक्रेन पर हमले तेज कर दिए हैं. रूस ने कीव स्थित टीवी टॉवर को ध्वस्त कर दिया है. वहीं यूरोपीय यूनियन (EU) रूस पर लगातार प्रतिबंध लगा रहा है. अब यूरोपीय यूनियन रूस की स्थानीय मीडिया स्पुतनिक पर रोक लगा दी है. इसके अलावा एप्पल ने भी रूस में अपने सभी प्रोडक्ट की बिक्री रोक दी है. वहीं, अंतरराष्ट्रीय कोर्ट (ICJ) में रूस यूक्रेन (Ukraine) मामले में 7-8 मार्च को सुनवाई होगी. कोर्ट की ओर से बताया गया कि 27 फरवरी को यूक्रेन ने मामला दर्ज कराया गया था. यूक्रेन ने कहा था कि रूस का नरसंहार रोकने का दावा झूठा है. यूएन (UN) कोर्ट ने कहा कि इसने यूक्रेन की सुरक्षा के लिए तुरंत जरूरी कदम उठाने को लेकर रूस को नोटिस भेजा है.

रूस के खिलाफ लग रहे कड़े प्रतिबंध
रूस की ओर से यूक्रेन में किए हमले के बाद से पश्चिमी देशों ने प्रतिबंध लगाने का सिलसिला जारा है. कनाडा ने पहले ही रूसी विमानों के लिए एयरस्पेस को रोका है, वहीं अब बंदरगाहों पर भी रूस के जहाजों पर प्रतिबंध लगा दिया है. अमेरिका भी रूस पर कई तरह के प्रतिबंध लगा चुका है. वहीं, मानवाधिकार संगठनों ने रूप पर क्लस्टर और वैक्यूम बमों के इस्तेमाल का बी आरोप लगाया है. मंगलवार को रूस ने यूक्रेन के कीव शहर में हमले तेज किए. रूस ने कीव में टीवी टॉवर हमले में ध्वस्त कर दिया गया, जिससे टीवी प्रसारण बंद हो गया है.