logo-image

G20 2023: दिल्ली में बैठक से पहले रूसी विदेश मंत्री का बड़ा बयान, कहा दी ये बात

G20 2023: इसी महीने की 9 और 10 सितंबर को भारत जी20 समिट होस्ट करने जा रहा है. इस बीच रूस के विदेश मंत्री लावरोव का बड़ा बयान सामने आया है.

Updated on: 02 Sep 2023, 01:01 PM

:

G20 2023: इसी महीने की 9 और 10 सितंबर को भारत जी20 समिट होस्ट करने जा रहा है. इसकों लेकर सारी तैयारियों को अंतिम रूप दिया जा रहा है. इस बैठक में दुनिया के सभी ताकतवर देश शामिल होने वाले हैं. दिल्ली पुलिस ने दिल्ली की सुरक्षा चाक चौबंद कर दी है. वहीं, प्रगति मैदान के आसपास वाले एरिया में ट्रैफिक को रोक दिया गया है. वहीं, दिल्ली पुलिस ने इस संबंध में ट्रैफिक एडवाइजरी जारी की है. इस बैठक में रूस के राष्ट्रपति पुतिन शामिल नहीं होंगे लेकिन उनका प्रतिनिधित्व रूस के विदेश मंत्री सर्गेई लावरोव शामिल होंगे. इस बीच विदेश मंत्री लावरोव का बड़ा बयान सामने आया है.

घोषणा पत्र जारी नहीं

रूस के विदेश मंत्री सर्गेई लावरोव जी20 समिट में भाग लेने आ रहे हैं. इस समिट से पहले लावरोव का बड़ा बयान सामने आया है. लावरोव ने कहा कि जब तक यूक्रेन और अन्य समस्याओं को पर मॉस्को से स्थिति क्लियर नहीं होती तब तक रूस जी20 समिट में अंतिम घोषणापत्र जारी नहीं होने देगा. रूस के विदेश मत्री को रूसी राष्ट्रपति पुतिन का करीबी माना जाता है. यहीं वजह है कि उनका बयान पुतिन का बयान माना जा रहा है. 

वेस्ट इंटरनेशनल इंस्टीट्यूट को कमजोर कर रहा

मार्च महीने में यूक्रेन युद्ध के केस में सुनवाई करते हुए अंतराष्ट्रीय कोर्ट ने पुतिन को गिरफ्तार करने का आदेश दिया था. जिसके बाद से रूसी राष्ट्रपति का कोई विदेश यात्रा नहीं हुआ है. लावरोव ने मॉस्के की एक यूनिवर्सिटी में छात्र के द्वारा पूछे गए सवाल के जवाब में कहा कि हम तब तक घोषणा पत्र जारी नहीं होने देंगे जब तक हमारी स्थिति स्पष्ट नहीं हो जाती है. लावरोव ने पश्चिमी देशों पर आरोप लगाते हुए कहा कि ये सिर्फ अपने फायदे का सोचते हैं और अपना ऐजेंडा चलाते हैं. उन्होंने कहा कि वो अंतराष्ट्रीय संस्थानों को कमजोर कर रहे हैं. विदेश मंत्री ने कहा कि जी20 विशेष निर्णय पर ध्यान देता है और सभी को अपनी बाते रखने का मौका देता है.