logo-image

Car Bomb: मध्य माली में सैन्य ठिकाने के पास कार बम विस्फोट में 10 लोगों की मौत

इस सैन्य शिविर में वैगनर ग्रुप के लड़ाकों का भी ठिकाना बताया जाता है. वैगनर समूह एक छद्म रूसी सैन्य ठेकेदार है, जो एक साल से अधिक समय से माली सेना के साथ मिल कर जिहादियों के खिलाफ लड़ रहा है.

Updated on: 23 Apr 2023, 03:27 PM

highlights

  • जिहादी लगभग एक दशक से हमले कर तबाही फैला रहे
  • इस सैन्य ठिकाने को पहले भी निशाना बनाया जा चुका है
  • जिहादियों ने विगत दिनों माली सेना के अधिकारी को भी मारा

बमाको:

मध्य माली (Mali) में एक सैन्य ठिकाने के पास हुए एक हमले में कम से कम 10 लोग मारे गए और दर्जनों घायल हो गए. माली सेना के प्रवक्ता कर्नल सोलेमेन डेम्बेले ने द एसोसिएटेड प्रेस को बताया कि मोपती क्षेत्र के सेवरे शहर में सैन्य शिविर के पास एक कार बम (Car Bomb) विस्फोट हुआ, जिसमें कई घर नष्ट हो गए और लोग मारे गए. फिलहाल किसी संगठन ने हमले की जिम्मेदारी नहीं ली, लेकिन इस क्षेत्र में इस्लामिक जिहादी (Jihadi) सक्रिय हैं. जिहादी लगभग एक दशक से आतंकी हमले कर देश को तबाह कर रहे हैं. हालांकि इस सैन्य ठिकाने को पहले भी निशाना बनाया जा चुका है, लेकिन यह इस साल का सबसे बड़ा हमला है.

सैन्य शिविर के पास हुआ हमला
इस सैन्य शिविर में वैगनर ग्रुप के लड़ाकों का भी ठिकाना बताया जाता है. वैगनर समूह एक छद्म रूसी सैन्य ठेकेदार है, जो एक साल से अधिक समय से माली सेना के साथ मिल कर जिहादियों के खिलाफ लड़ रहा है. सेवरे के निवासियों ने कहा कि वे मस्जिद में सुबह की नमाज के लिए जा रहे थे जब उन्होंने तेज धमाका सुना. इलाके के एक ग्रामीण ओस्मान डायलो ने कहा, 'हमने गोलियों की आवाज सुनी. हर तरफ पूरी तरह से भ्रम की स्थिति फैली थी.' हमले से कुछ दिन पहले माली सेना के एक वरिष्ठ अधिकारी और तीन अन्य लोग देश के दक्षिण-पश्चिम के एक इलाके में घात लगाकर किए गए आतंकी हमले में मारे गए थे.

यह भी पढ़ेंः  Sachin Tendulkar को तेज तूफान में उड़ जाने का था डर, वह करने जा रहे कुछ ऐसा... जानें

अल कायदा समर्थिक समूह हैं सक्रिय
शुक्रवार को भी अल-कायदा से जुड़े समूह जेएनआईएम ने अपने मीडिया संगठन अल-जल्लाका मीडिया फाउंडेशन में उस हमले की जिम्मेदारी ली. एक अन्य घटना में माली की राजधानी बमाको में शनिवार को मिशन से लौटते समय एक सैन्य हेलीकॉप्टर रिहायशी इलाके में दुर्घटनाग्रस्त हो गया. यह स्पष्ट नहीं है कि इसमें कोई हताहत हुआ है या नहीं और सेना ने कहा कि स्थिति का आकलन किया जा रहा है.