logo-image

क्या सच में खत्म हो गया Corona! WHO का बड़ा ऐलान, अब कोविड-19 ग्लोबल हेल्थ इमरजेंसी नहीं

Corona Virus: WHO का बड़ा ऐलान, संक्रमण ग्लोबल हेल्थ इमरजेंसी नहीं

Updated on: 05 May 2023, 08:26 PM

highlights

  • कोरोना संक्रमण पर डब्लूयएचओ का बड़ा ऐलान
  • कोविड-19 ग्लोबल हेल्थ इमरजेंसी कैटेगरी से बाहर
  • कोरोना अभी है ग्लोबल हेल्थ थ्रेट- WHO

नई दिल्ली:

Corona Virus: पिछले तीन सालों से कोरोना महामारी की चपेट झेल रही दुनिया के लिए राहत की खबर है. विश्व स्वास्थ्य संगठन ने कोविड-19 को ग्लोबल हेल्थ इमरजेंसी के दायरे से बाहर कर दिया है. हालांकि, डब्लूयएचओ ने कोरोना को अभी ग्लोबल हेल्थ थ्रेट माना है. शुक्रवार को विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने कोरोना वायरस को ग्लोबल हेल्थ इमरजेंसी की कैटेगरी से बाहर कर दिया है. विश्व स्वास्थ्य संगठन का मानना है कि अब कोरोना हेल्थ इमरजेंसी नहीं है, लेकिन यह हेल्थ थ्रेट है. इसका बचाव करना जरूरी है. कोरोना को ग्लोबल हेल्थ इमरजेंसी को हटाने का फैसला पिछले एक साल से कोरोना के मामलों में आए गिरावट को देखते हुए लिया गया है.

विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्लयूएचओ) के महानिदेशक डॉ टेड्रोस ने  बताया कि इमरजेंसी कमेटी की बैठक में फैसला लिया गया कि कोरोना अब वैश्विक हेल्थ इमरजेंसी नहीं है. कमेटी की 15वीं बैठक के बाद मुझसे सिफारिश की गई कि मैं दुनिया में कोविड-19 के वैश्विक हेल्थ इमरजेंसी की कैटेगरी से बाहर कर दूं. कमेटी की सिफारिश को मैंने मानते हुए यह घोषणा की है. 

यह भी पढ़ें: Operation Kaveri: सूडान से निकले सभी भारतीय, सरकार ने बंद किया ऑपरेशन कॉवेरी; जानें-कितने लोग बचाए गए

WHO ने जनवरी 2020 ने ग्लोबल हेल्थ इमजरेंसी घोषित किया था

बता दें कि डब्लूयएचओ ने 30 जनवरी 2020 को कोविड-19 को ग्लोबल हेल्थ इमरजेंसी घोषित किया था.  जनवरी 2020 में चीन में कोरोना के 100 से कम केस आने पर विश्व स्वास्थ्य संगठन ने इसे ग्लोबल हेल्थ इमरजेंसी घोषित कर दिया था. हालांकि,  डब्लूयएचओ ने कोरोना को अभी ग्लोबल हेल्थ थ्रेट के दायरे में रखा है. डब्लयूएचओ के मुताबिक, कोरोना अभी खत्म नहीं हुआ है. कोरोना से बचाव और सुरक्षा जरूरी है. मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो दुनिया में कोरोना से 70 लाख से ज्यादा लोगों की जान जा चुकी है. 

भारत में सुस्त पड़ी कोरोना की रफ्तार

भारत में कोरोना (Covid-19) की रफ्तार धीरे-धीरे कम हो रही है. शुक्रवार को कोरोना के नए मामलों में भारी गिरावट देखी गई है. बीते 24 घंटे में महज 3611 नए केस  दर्ज किए गए. देश में एक्टिव केस में भी गिरावट देखी गई है. फिलहाल 33,232 एक्टिव केस दर्ज किए गए हैं.