logo-image

BRICS Summit: PM Modi से इस अंदाज में​ मिले शी जिनपिंग, बातचीत में नहीं दिखी गर्मजोशी 

BRICS Summit: प्रधानमंत्री मोदी और ​शी जिनपिंग ने पूर्ण सत्र में हिस्सा लिया. मगर फोटोग्राफ सत्र के दौरान अलग-अलग खड़े दिखाई दिए.

Updated on: 24 Aug 2023, 05:27 PM

नई दिल्ली:

दक्षिण अफ्रीका के जोहान्सबर्ग में 15वें ब्रिक्स शिखर सम्मेलन में पीएम नरेंद्र मोदी और चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग के बीच एक छोटी सी मुलाकात हुई. दोनों ने हाथ मिलाया और एक दूसरे का अभिवादन किया. मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, एक वीडियों में दोनों को बात करते हुए देखा जा सकता है. यह मौका था, जब वे ब्रिक्स नेताओं की ब्रीफिंग के लिए जा रहे थे. प्रधानमंत्री मोदी और ​शी जिनपिंग ने पूर्ण सत्र में हिस्सा लिया. मगर फोटोग्राफ सत्र के दौरान अलग-अलग खड़े दिखाई दिए. आपको बता दें बीते साल नवंबर में चीन के राष्ट्रपति से पीएम मोदी ने हाथ मिलाया था. यह बाली में जी20 नेताओं के लिए औपचारिक रात्रिभोज का वक्त था.

ये भी पढ़ें: NCF: स्कूली शिक्षा में बड़ा बदलाव , यूनिफॉर्म से लेकर बोर्ड परीक्षाओं का चेंज होगा पैटर्न

इस दौरान भी उन्होंने संक्षिप्त बातचीत की थी. 2020 में लद्दाख में सैन्य गतिरोध के बाद यह सार्वजनिक रूप से दोनों शीर्ष नेताओं की पहली मुलाकात थी. जून 2020 में गलवान घाटी में दोनों सेनाओं के बीच झड़प के बाद भारत और चीन के बीच तनावपूर्ण संबंध रहे हैं. इस बीच मामले को सुलझाने के लिए दोनों देशों ने 19 दौर की सैन्य स्तर पर बातचीत की है. 

पहले दिन में पीएम मोदी ने ब्रिक्स के विस्तार को लेकर समर्थन किया. इसके ​तहत अर्जेंटीना, मिस्र, इथियोपिया, ईरान, सऊदी अरब और संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) को इसमें जोड़ा गया है. उन्होंने दक्षिण अफ्रीकी शहर में ब्रिक्स नेताओं की ब्रीफिंग के दौरान कहा, ‘भारत ने हमेशा ब्रिक्स के विस्तार का समर्थन किया है. इसे भारत ने हमेशा माना है. पीएम का कहना है कि नए सदस्यों को  जोड़ने से ब्रिक्स एक संगठन के रूप में विकसित होगा.”

जोहानिसबर्ग में तीन दिनों के ब्रिक्स शिखर सम्मेलन में दक्षिण अफ्रीका के राष्ट्रपति सिरिल रामफोसा ने पांच देशों के समूह के विस्तार पर फैसला का ऐलान करेगा. उन्होंने नए सदस्य देश एक जनवरी, 2024 से ब्रिक्स का हिस्सा बनेगा. पीएम मोदी के अनुसार, समूह के विस्तार का फैसला बहुध्रुवीय दुनिया में कई देशों के  विश्वास को और मजबूत करेने वाला है.