logo-image

Nigeria: नाइजर नदी में पलटी यात्रियों से भरी नाव, कम से कम 103 लोगों की मौत

अफ्रीकी देश नाइजीरिया की नाइजर में नदी में एक नाव दुर्घटना में कम से कम 103 लोगों के मारे जाने की खबर है. बताया जा रहा है कि सोमवार रात हुए इस हादसे में शामिल कई लोग एक शादी समारोह से वापस लौट रहे थे.

Updated on: 14 Jun 2023, 07:34 AM

New Delhi:

Nigeria Boat Capsize: अफ्रीकी देश नाइजीरिया की नाइजर में नदी में एक नाव दुर्घटना में कम से कम 103 लोगों के मारे जाने की खबर है. बताया जा रहा है कि सोमवार रात हुए इस हादसे में शामिल कई लोग एक शादी समारोह से वापस लौट रहे थे. स्थानीय पुलिस के मुताबिक, ये हादसा पश्चिमी राज्य क्वारा में नाइजर नदी में हुआ. एक पुलिस प्रवक्ता ओकासनमी अजयी के मुताबिक, 100 से ज्यादा लोगों को बचाया गया है. खोज अभियान अभी भी जारी है. उन्होंने कहा कि, "ये हादसा तब हुआ जब पूरी तरह से अंधेरा छा गया. घंटों बाद हमें पता चला तब हम सतर्क हुए. पुलिस प्रवक्ता ओकासनमी के मुताबिक, मंगलवार शाम तक मरने वालों की संख्या 103 पहुंच गई. इसके अभी और बढ़ने की संभावना है. बता दें कि नाइजीरिया में नदी में नाव दुर्घटनाएं होना अब आम बात हो गई है. पश्चिम अफ्रीकी इस देश में  नावों में ओवरलोडिंग, ढीले सुरक्षा नियम, लाइफ जैकेट की अनुपस्थिति और खराब रखरखाव के चलते अक्सर भीषण दुर्घटनाएं देखने को मिलती हैं. इसके साथ ही रात के वक्त देशभर में नौकायन अवैध है लेकिन ये प्रतिबंध भी खराब तरीके से लागू किए गए हैं जिसके चलते यहां अक्सर रात के समय भी नदियों में नौकायन होता है और ऐसे हादसे हो जाते हैं.

पुलिस अधिकारी ने बताया कि अभी तक दुर्घटना के कारणों का पता नहीं चला है. उन्होंने कहा कि, स्थानीय निवासियों के मुताबिक, मरने वालों में बच्चों समेत कई परिवार शामिल हैं.  एब्बू गांव के रहने वाले  इब्राहिम हसन ने बताया कि, यहां शादी में कई मेहमान आए थे, उसी दिन (सोमवार) इलाके में भारी बारिश हुई. हसन के जानने वाले एक परिवार ने भी इस हादसे में अपने सात बच्चे खोए हैं. जबकि दो अन्य अभी भी लापता हैं. 

बता दें कि अक्सर नाइजीरिया के लोग खराब रखरखाव वाली सड़कों के विकल्प के रूप में नदी परिवहन पर ही भरोसा करते हैं. खासकर बारिश के मौसम में क्योंकि तब सड़कों की हालत बेहद खराब हो जाती है और नदियां पानी से भर जाती हैं. जिससे नौकायन में आसानी होती है.

नाईजीरिया की प्रमुख व्यापार मार्ग वाली नदी है नाइजर

बता दें कि 2,600 मील लंबी नाइजर नदी, पश्चिम अफ्रीका की मुख्य नदी है जो एक प्रमुख क्षेत्रीय व्यापार मार्ग के रूप में कार्य करती है. ये नदी गिनी में पश्चिम की ओर से शुरू होती है और उत्तर-पूर्व में साहेल, फिर दक्षिण-पूर्व और आखिर में दक्षिण में एक विशाल इलाके में बरती है. दक्षिणपूर्वी नाइजीरिया में नाइजर डेल्टा और अटलांटिक में नील (Nile River) और कांगो के बाद यह (नाइजर नदी) अफ्रीका की तीसरी सबसे लंबी नदी है.