logo-image

Bangladesh Election: बांग्लादेश में आम चुनाव के लिए मतदान आज, विपक्षी दलों ने किया बहिष्कार, जानें क्या है वजह?

Bangladesh Election: बांग्लादेश में आम चुनाव के लिए आज वोट डाले जा रहे हैं. देश की विपक्षी पार्टियों ने इस चुनाव का बहिष्कार किया है, जिसके चलते शेख हसीना की जीत एक बार फिर से तय मानी जा रही है.

Updated on: 07 Jan 2024, 07:02 AM

highlights

  • बांग्लादेश में आम चुनाव के लिए मतदान आज
  • विपक्षी दलों ने किया चुनाव का बहिष्कार
  • पीएम शेख हसीना का जीतना लगभग तय

नई दिल्ली:

Bangladesh Election: बांग्लादेश में आम चुनाव के लिए आज यानी रविवार को मतदान होना है. इस चुनाव में एक बार फिर से सत्तारूढ़ पार्टी अवामी लीग की लगातार चौधी बार जीत लगभग तय मानी जा रही है. साथ ही प्रधानमंत्री शेख हसीना का एक बार फिर से पीएम बनना भी लगभग तय है. दरअसल, बांग्लादेश के पूर्व पीएम खालिदा जिया की मुख्य विपक्षी बांग्लादेश नेशनलिस्ट पार्टी (BNP) ने आम चुनाव का बहिष्कतार किया है. जिससे देश में एक बार फिर से अवामी लीग की सरकार बनने का रास्ता भी साफ हो गया है. चुनाव के लिए देशभर में करीब आठ लाख पुलिस के जवान, अर्धसैनिक बल और पुलिस सहायकों को मतदान केंद्रों पर सुरक्षा के लिए लगाया गया है.

ये भी पढ़ें: Aaj Ka Rashifal: आज इन राशियों का चमकने वाला है भाग्य, खुलेगा बंद किस्मत का ताला

42 हजार  मतदान केंद्रों पर 12 करोड़ वोटर डालेंगे वोट

बांग्लादेश के चुनाव आयोग के मुताबिक, देश में 11 करोड़ 96 लाख से ज्यादा पंजीकृत मतदाता हैं. जो रविवार को देशभर में बनाए गए 42 हजार से अधिक मतदान केंद्रों पर अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे. बांग्लादेश के आम चुनाव में 27 राजनीतिक दलों के 1,500 से ज्यादा उम्मीदवार चुनाव मैदान में हैं. वहीं 436 स्वतंत्र यानि निर्दलीय उम्मीदवार भी आम चुनाव में अपनी किस्मत आजमा रहे हैं. बांग्लादेश चुनाव आयोग के मुताबिक, आम चुनाव के नतीजे 8 जनवरी की सुबह से आना शुरू हो जाएंगे.

सुबह 8 बजे शुरू होगा मतदान

बता दें कि बांग्लादेश में संसद की 300 सीटों के लिए सुबह 8 बजे मतदान शुरू होगा. जबकि चुनाव के नतीजे 8 जनवरी को घोषित किए जाएंगे. चुनाव में हिंसा की आशंका के चलते सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए गए हैं. इसके साथ ही देश की सभी सुरक्षा एजेंसियों को भी हाई अलर्ट पर रखा गया है. इस बार बांग्लादेश की मुख्य विपक्षी पार्टी बांग्लादेश नेशनलिस्ट पार्टी (BNP) और उसके सहयोगियों ने चुनाव का बहिष्कार किया है. क्योंकि पूर्व प्रधानमंत्री खालिदा जिया को भ्रष्टाचार के मामले में दोषी ठहराया गया है. जिसके बाद उन्हें घर में ही नजरबंद रखा गया है.

ये भी पढ़ें: Weather Update: दिल्ली-यूपी समेत इन राज्यों में अब होगा कोहरे और सर्दी का डबल अटैक, IMD का येलो अलर्ट

विपक्ष का आरोप है कि प्रधानमंत्री शेख हसीना के नेतृत्व वाली मौजूदा सरकार के चलते देश में निष्पक्ष चुनाव नहीं हो सकता. जिसके चलते बीएनपी ने चुनाव से पहले 48 घंटे की राष्ट्रव्यापी हड़ताल का आह्वान किया है. बीएनपी की ये हड़ताल कल यानी सोमवार सुबह 6 बजे समाप्त होगी. बीएनपी के प्रवक्ता रूहुल कबीर रिजवी का कहना है कि इस हड़ताल का उद्देश्य शेख हसीना की सरकार का इस्तीफा, अंतरिम सरकार की स्थापना के साथ राजनीति बंदियों की रिहाई की मांग करना है.

ये भी पढ़ें: कोरोना इलाज की संजीवनी से 17000 लोगों की मौत, HCQ पर स्टडी में बड़ा दावा

चुनाव से पहले बांग्लादेश में हिंसा

बांग्लादेश में आम चुनाव से पहले कई स्थानों पर हिंसा हुई. इस दौरान शनिवार को चार मतदान केंद्रों में आग लगा दी गई. साथ ही पांच प्राथमिक विद्यालय भी फूंक दिए गए. इससे पहले शुक्रवार को भी एक ट्रेन में आग लगने की घटना हुई थी. जिसमें दो बच्चों समेत चार लोगों की मौत हो गई थी. इस घटना के बाद 8 लोगों को गिरफ्तार किया गया. ट्रेन में आग लगने की ये घटना बेनापोलबेनापोल एक्सप्रेस में हुई. हादसा उस वक्त जब ट्रेन बेनापोल से राजधानी ढाका के कमलापुर रेलवे स्टेशन रवाना हुई. बीएनपी ने संयुक्त राष्ट्र की निगरानी में ट्रेन में आग लगने की घटना की जांच की मांग की है. इस घटना को लेकर शनिवार को सीआईडी और फारेंसिक टीम ने साक्ष्य भी जुटाए.