logo-image

Baloch Militants: पाकिस्तान की आई शामत, ईरान पर एयरस्ट्राइक के बाद यहां से हुआ जंग का ऐलान

ईरान की ओर से पाकिस्तान में एयरस्ट्राइक के दो दिन बाद पाकिस्तान ने भी ईरान में की एयरस्ट्राइक. रिपोर्ट के अनुसार, पाकिस्तान की इस एयरस्ट्राइक में नौ लोगों की जान गई. इसके बाद अलगाववादी बलूच समूह ने बड़ी चेतावनी दी है.

Updated on: 19 Jan 2024, 05:21 AM

नई दिल्ली:

पड़ोसी देश ईरान से जारी तनाव के बीच बलूच अलगाववादी समूह ने पाकिस्तान को चेतावनी दी है. ईरान के सिस्तान-बलूचिस्तान प्रांत में पाकिस्तान की ओर से की गई एयरस्ट्राइक के बाद बलूच अलगाववादी समूह ने पाकिस्तान के खिलाफ युद्ध का ऐलान किया है. पाकिस्तान के विदेश मंत्रालय ने आज सुबह यानी गुरुवार को एक बयान जारी करते हुए कहा कि उसकी सेना ने ईरान में छिपे आतंकियों के विरुद्ध ऑपरेशन 'मार्ग बार सरमाचर' छेड़ा है. इसमें आतंकियों को मार गिराया गया है. पाकिस्तान ने ईरान में यह एयरस्ट्राइक ईरान की ओर से की गई, एयरस्ट्राइक जवाब में की है. इससे पहले ईरान ने मंगलवार को पाकिस्तान के बलूचिस्तान प्रांत में एयरस्ट्राइक की थी. ईरान ने पाकिस्तान के बलूचिस्तान  प्रांत में आतंकी समूह जैश उल-अदल को अपना निशाना बनाया था.

ये भी पढ़ें:  Iran Pak Tension: पाक सेना ने की ईरान पर एयरस्ट्राइक, चार बच्चों समेत 9 लोगों की मौत

पाकिस्तान को कीमत चुकानी होगी

पाकिस्तान की एयरस्ट्राइक से बलूच अलगाववादी भड़क उठे हैं. बलूच अलगाववादी बीते दो दशकों से अधिक समय से सक्रिय है. बलूचिस्तान लिबरेशन आर्मी ने एक बयान में कहा कि ईरान के सिस्तान-बलूचिस्तान प्रांत में पाकिस्तान की ओर से की गई एयरस्ट्राइक में उनके लोगों टार्गेट किया गया है. यहां पर उनके लोग मारे गए हैं. पाकिस्तान को इसकी कीमत चुकानी पड़ेगी. बलूच लिबरेशन आर्मी अब इस मामले में चुप नहीं बैठने वाली हैं. उनका कहना है कि हम पाकिस्तान के विरुद्ध युद्ध का ऐलान करते हैं. 

पाकिस्तान के विदेश मंत्रालय ने एक बयान में बताया कि ईरान में उसकी सेना ने ऑपरेशन मार्ग बार सरमाचर लॉच किया है. इसके तहत आतंकियों को मार गिराया है. मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, ईरान में की गई एयरस्ट्राइक में अब तक नौ लोगों की जान गई है. 

कार्रवाई सभी खतरों को ध्यान में रखते हुए की: पाकिस्तान 

पाकिस्तानी विदेश मंत्रालय का कहना है कि ईरान में पल रहे आतंकियों को लेकर कई बार उसकी बातचीत हुई है. मगर अब तक कोई कार्रवाई नहीं हुई है. हमने इस तरह की कार्रवाई ईरान में पल रहे पाकिस्तानी मूल के आतंकियों द्वारा पाकिस्तान के खिलाफ बड़े पैमाने पर आतंकी गतिविधियों की खुफिया जानकारी के बाद की है.  यह कार्रवाई सभी खतरों को ध्यान में रखते हुए अपनी राष्ट्रीय सुरक्षा की रक्षा करने के लिए की गई है. इस दौरान पाकिस्तान ने का है कि वह ईरान की संप्रभुता और क्षेत्रीय अखंडता का पूरा सम्मान करता है.