logo-image

दक्षिण कोरिया की अमेरिका को सलाह, उ कोरिया के साथ विवाद पर अंकुश लगाए

उत्तर कोरिया और अमेरिका की बीच चल रही जुबानी जंग में दक्षिण कोरिया ने अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप को राय दी है कि वो इस विवाद पर अंकुश लगाए।

Updated on: 26 Sep 2017, 07:48 AM

नई दिल्ली:

उत्तर कोरिया और अमेरिका की बीच चल रही जुबानी जंग में दक्षिण कोरिया ने बीच बचाव की भूमिका निभाने की कोशिश की है। दक्षिण कोरिया ने अमेरिका से गुहार लगाते हुए कहा है कि वो उत्तर कोरिया के साथ बढ़ते विवादों पर अंकुश लगाए।

दक्षिण कोरिया का यह बयान प्यांगयोंग के उस बयान के बाद आया है जिसमें उत्तर कोरिया ने अमेरिकी राष्ट्रपति ट्रंप के बयान को लड़ाई का ऐलान बताया है।

दक्षिण कोरिया के विदेश मंत्री कांग क्योंगवा ने वॉशिंग्टन में अपने भाषण में कहा, 'संभव है कि उत्तर कोरिया आगे भी उकसावे वाली कार्रवाई जारी रखे।'

'ऐसे में ज़रुरी है कि हम कोरिया और अमेरिकी मिलकर स्थिति संभाल लें। आगे के बिगड़ती हुई स्थिति और सैनिक कार्यवाहियों को जोकि तुरंत काबू से बाहर जा सकती हैं संभालने की ज़रुरत है।'

उत्तर कोरिया ने कहा, ट्रंप ने हमारे खिलाफ छेड़ा युद्ध

इससे एक दिन पहले उत्तर कोरिया ने कहा था कि अमेरिका उनसे खिलाफ जंग छेड़ने का प्रयास कर रहा है। उत्तर कोरिया के विदेश मंत्री योंग-हो ने कहा है कि यूएस बॉम्बर्स को मार गिराने की क्षमता उनके पास भी है।

विदेश मंत्री ने अपने बयान में कहा, 'अमेरिकी बॉम्बर्स को उस हालत में भी मार गिराया जा सकता है जबकि वो हमारे वायु क्षेत्र में न भी हों।' उन्होंने कहा था, 'सभी को यह याद रखना चाहिए कि युद्ध की घोषणा पहले अमरीका ने की है।'

ट्रंप प्रशासन का नया ट्रवेल बैन, नॉर्थ कोरिया, वेनेज़ुएला और चैड के नागरिक शामिल

ध्यान देने वाली बात यह है कि बीते कुछ समय से अमरीका और उत्तर कोरिया के बीच जुबानी हमले तेज हो गए हैं। इससे पहले अमेरिकी राष्ट्रपति संयुक्त राष्ट्र महसभा में उत्तर कोरिया को लेकर काफी कड़े बयान जारी किए थे।

भारी अंतरराष्ट्रीय दबाव और तमाम पाबंदियों के बाद भी उत्तर कोरिया ने पिछले एक महीने में कई मिसाइलों का परीक्षण किया था। जिससे बाद अमेरिका ने उसपर कड़े प्रतिबंध लगा दिए थे।

मिसाइल परीक्षणों को लेकर उत्तर कोरिया के नेताओं का कहना है कि उनके परमाणु हथियार केवल सुरक्षा के लिए हैं।

यह भी पढ़ें: 'पद्मावती' दीपिका के बाद ​शाहिद कपूर का पोस्टर वायरल, राजा रावल रत्न सिंह के किरदार में आए ​नजर

कारोबार से जुड़ी ख़बरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें