logo-image

दक्षिण अफ्रीका के राष्ट्रपति जैकब जुमा का इस्तीफा, भ्रष्टाचार के आरोपों ने घेरा

दक्षिण अफ्रीका के राष्ट्रपति जैकब जुमा ने अपनी पार्टी अफ्रीकन नेशनल कांग्रेस (एएनसी) के दवाब में बुधवार को अपने पद से इस्तीफा दे दिया।

Updated on: 15 Feb 2018, 08:50 AM

नई दिल्ली:

दक्षिण अफ्रीका के राष्ट्रपति जैकब जुमा ने अपनी पार्टी अफ्रीकन नेशनल कांग्रेस (एएनसी) के दवाब में बुधवार को अपने पद से इस्तीफा दे दिया।

सत्तारूढ़ पार्टी एएनसी ने संसद में जुमा को अविश्वास प्रस्ताव का सामना करने को कहा था। दक्षिण अफ्रीका के उपराष्ट्रपति सिरिल रामापोसा को पार्टी ने नया नेता चुना है।

जैकब जुमा का इस्तीफा तीन दिन से चल रहे एएनसी की राष्ट्रीय नेतृत्व की मैराथन बैठक के बाद आई है, जुमा पर लगातार पद छोड़ने का दवाब बनाया जा रहा था।

बता दें कि साल 2009 से सत्ता में रहे जुमा पर लगातार भ्रष्टाचार के आरोप लगते रहे हैं। 1990 के दशक के हथियार डील से संबंधित भ्रष्टाचार के 780 आरोपों से जुमा घिरे हुए थे।

यह जुमा का दूसरा कार्यकाल था उनके 9 साल के कार्यकाल का अंत 2019 में होने वाले चुनाव से पहले हो गया।

राष्ट्रीय टेलीविजन के प्रसारण पर जुमा ने कहा, 'मैं दक्षिण अफ्रीका के राष्ट्रपति पद से तत्काल प्रभाव के साथ इस्तीफा दे रहा हूं। लेकिन मैं अपनी पार्टी के निर्णय से खुश नहीं हूं। मैंने हमेशा पार्टी के लिए अनुशासित रूप से काम किया है।'

उन्होंने कहा कि वे अविश्वास प्रस्ताव से नहीं डरने वाले हैं। जुमा ने कहा, 'पद छोड़ने के बाद भी मैं दक्षिण अफ्रीका के लोगों और एएनसी की सेवा करता रहूंगा।'

और पढ़ें: अमेरिका के स्कूल में गोलीबारी, 17 छात्रों की मौत, आरोपी गिरफ्तार

जुमा ने अल्पसंख्यकों के खिलाफ रंगभेद वाली सरकार के जुल्म से लड़ते हुए पार्टी में जगह बनाई थी। वे 2007 में एएनसी के शीर्ष नेता बने और 2009 में राष्ट्रपति चुने गए थे।

गौरतलब है कि एएनसी के कुछ सदस्य सोमवार से जैकम जुमा के इस्तीफा देने तर मोर्चा खोल रखा था और कहा था कि हम पार्टी को भंग होने से बचाने के लिए जुमा का इस्तीफा चाहते हैं।

जुमा के इस्तीफे के बाद उपराष्ट्रपति सिरिल रामापोसा को संसदीय प्रणाली के जरिये अब अंतरिम राष्ट्रपति बनाया जा सकता है।

और पढ़ें: मालदीव संकट: विपक्षी दल के MP को सेना ने जबरन संसद परिसर से निकाला