कतर छोड़ेगा जीसीसी, खाड़ी देशों को प्रतिबंध हटाने के लिए 3 दिन का अल्टीमेटम दिया

By   |  Updated On : July 11, 2017 02:03 PM
कतर छोड़ेगा जीसीसी, खाड़ी देशों को दिया 3 दिन का अल्टीमेटम

कतर छोड़ेगा जीसीसी, खाड़ी देशों को दिया 3 दिन का अल्टीमेटम

नई दिल्ली:  

कतर ने गल्फ देशों के संगठन जीसीसी से बाहर निकलने की चेतावनी दी है। कतर ने यह धमकी गल्फ देशों के उसके साथ संबंध ख़त्म करने के ऐलान के बाद दी है। बता दें कि इससे पहले गल्फ देशों ने जिसमें संयुक्त अरब अमीरात, यमन साउदी अरब, बहरीन और मिस्र ने कतर के साथ सभी तरह के संबंध ख़त्म करने का ऐलान दिया था।

गल्फ देशों के संगठन जीसीसी में शामिल सभी पांचों देशों ने कतर से आंतकवाद को बढ़ावा देने और इरान के साथ संबंध रखने के चलते अपने सभी तरह के संबंध ख़त्म कर लिए थे। इसके बाद कतर ने अब यह कदम उठाते हुए जीसीसी से बाहर निकलने की धमकी दी है। कतर के विदेश मंत्री मोहम्मद बिन अब्दुलरहमान अल थानी ने सोमवार को जीसीसी के

महासचिव अब्दुल लतीफ बिन राशिद अल जायनी को पत्र भेजकर देश की स्थिति से परिचित कराया। अल थानी ने कहा कि कतर अंतर्राष्ट्रीय कानूनों एवं दायित्वों को लेकर प्रतिबद्ध है, विशेष रूप से आतंकवाद से निपटने और वित्तपोषण को लेकर। कतर अपनी संप्रभुता को लेकर किसी तरह का समझौता नहीं करेगा।

पत्र के मुताबिक, उन्होंने कहा कि कतर ने अपने ऊपर लगे प्रतिबंधों को हटाने एवं इन प्रतिबंधों से उसके राजनीतिक एवं आर्थिक घाटे की भरपाई के लिए खाड़ी देशों को तीन दिनों का नोटिस दिया है। तय समय पर इन मांगों को पूरा नहीं कर ने पर वह आधिकारिक रूप से जीसीसी से बाहर निकलने का ऐलान कर देगा।

सऊदी अरब, संयुक्त अरब अमीरात (यूएई), बहरीन और मिस्र ने कतर के लिए बीते महीने 13 मांगों की एक सूची जारी की थी, जिसे कतर ने दरकिनार कर दिया था।

(इनपुट्स IANS से भी)

फोटो गैलरी: आतंक के साये हजारों लोग करते हैं अमरनाथ यात्रा, जानें इसका महत्व

कारोबार से जुड़ी ख़बरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें 

Latest Hindi News से जुड़े, अन्य अपडेट के लिए हमें फेसबुक पेज, ट्विटर और गूगल प्लस पर फॉलो करें

न्यूज़ फीचर

मुख्य ख़बरे

वीडियो

फोटो