logo-image

नेपाल में पहले चरण का मतदान, लोकसभा और विधानसभा के लिए डाले जा रहे वोट

इस चुनाव में 32 जिलों की 37 लोकसभा सीटों और 74 विधानसभाओं के लिए वोट डाले जा रहे हैं।

Updated on: 26 Nov 2017, 12:39 PM

नई दिल्ली:

नेपाल में लोकसभा और विधानसभा चुनाव के लिए पहले चरण की वोटिंग की जा रही है। दूसरे चरण के लिए 7 दिसंबर को मतदान होगा।

बता दें कि 2015 में लाया गया नया संविधान आने के बाद ये पहला आम चुनाव है। नेपाल में नया संविधान बनने के बाद पूरा देश सात राज्यों में बंट गया है।

रविवार को हो रहे इस चुनाव में 32 जिलों की 37 लोकसभा सीटों और 74 विधानसभाओं के लिए वोट डाले जा रहे हैं।

पहले चरण के चुनाव में पूर्व प्रधानमंत्री और नेपाली कांग्रेस एवं नया शक्ति गठबंधन के संयुक्त उम्मीदवार डॉ बाबू राम भट्टराई समेत कई दिग्गजों की प्रतिष्ठा दांव पर लगी है। डॉ बाबू राम भट्टराई गोरखा से अपना भाग्य आजमा रहे हैं। इस सीट पर उनका मुक़ाबला गठबंधन के उम्मीदवार नारायनकाजी श्रेष्ट से है।

केरल: हदिया ने कहा, धर्मपरिवर्तन के लिए किसी ने नहीं डाला दबाव

नेपाली कांग्रेस के उपसभापति रामचंद्र पौडेल तनहु से चुनाव मैदान में हैं। जबकि प्रदेश नं 4 से वाम गठबंधन के मुख्यमंत्री पद के उम्मीदवार पृथ्वी सुब्बा गुरुंग लामजुंग से चुनावी मैदान में अपना भाग्य आज़मा रहे हैं।

यह चुनाव नेपाल के लिए काफी महत्वपूर्ण समझा जा रहा है। अभी तक नेपाल में गठबंधन की सरकार रही है और किसी ने भी अपने पांच वर्ष का कार्यकाल पूरा नहीं किया है। बता दें कि 2006 में पहली बार नेपाल में राजशाही की जगह लोकतंत्र ने ली थी।

26 नवंबर को होने वाले चुनावों के पहले नेपाल-चीन सीमा में रासुवागढ़ी और किमथांका को सुरक्षा के दृष्टिकोण से 72 घंटों के लिए बंद किया गया है।

हरियाणा में रैलियोें का रविवार, 13 जिलों में इंटरनेट सेवाएं बंद