ट्रंप ने पेश किया 40 खरब डॉलर का बजट, पाकिस्तान को 8 करोड़ डॉलर की सैन्य मदद

  |   Updated On : February 13, 2018 11:30 AM

वाशिंगटन :  

अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने मंगलवार को एक अक्तूबर से शुरू होने वाले वित्त वर्ष 2019 के लिए 40 खरब डॉलर का वार्षिक बजट पेश किया। इस बजट में पाकिस्तान के लिए 25.6 करोड़ डॉलर की असैन्य मदद एवं आठ करोड़ डॉलर की सैन्य मदद का प्रस्ताव दिया गया है।

बता दें कि कुछ हफ्ते पहले ट्रम्प प्रशासन ने आतंकी संगठनों के खिलाफ कार्रवाई ना करने पर पाकिस्तान को मिलने वाली करीब दो अरब डॉलर की सुरक्षा सहायता पर रोक लगा दी थी।

व्हाइट हाउस ने कहा था कि आतंकी समूहों के खिलाफ कार्रवाई करने पर वह रोक हटाने पर विचार करेगा। बजट प्रस्ताव में कहा गया है कि यह सैन्य सहायता पाकिस्तान के आतंकियों से सुरक्षित आश्रयों के खिलाफ कार्रवाई करने पर निर्भर करेगी।

बजट प्रस्ताव में कहा गया है, 'पाकिस्तान अपनी जमीन पर चल रहे आतंकी गतिविधियों के खिलाफ एक्शन ले रहा है, इसलिए उसे यह मदद दी जा रही है।'

व्हाइट हाउस के मुताबिक, '8 करोड़ डॉलर (80 मिलियन) की विदेशी सैन्य आर्थिक सहायता से पाकिस्तान को अपनी जमीन पर आतंकी गतिविधियों को खत्म करने में मदद मिलेगी।'

बजट प्रस्ताव में कहा गया है कि 25.6 करोड़ डॉलर की असैन्य मदद पाकिस्तान की आर्थिक स्थिति में स्थिरता को बढ़ाने और अमेरिकी बिजनेस में नए अवसर बनाने के लिए दिया जा रहा है।

पाकिस्तान पर अमेरिका के नरम पड़ते ये तेवर भारत के लिए अच्छे नहीं दिख रहे हैं। अमेरिका पर पहले भी सवाल उठते आए हैं कि अगर अमेरिका वाकई में आतंकवाद खत्म करना चाहता है तो वो पाकिस्तान की सैन्य सहायता क्यों करता है?

इसे भी पढ़ें: पाकिस्तान ने हाफिज को दिया झटका, जमात-उद-दावा को माना आतंकी संगठन

RELATED TAG: Donald Trump, Us Budget,

देश, दुनिया की हर बड़ी ख़बर अब आपके मोबाइल पर, डाउनलोड करें न्यूज़ स्टेट एप IOS और Android यूज़र्स इस लिंक पर क्लिक करें।

Latest Hindi News से जुड़े, अन्य अपडेट के लिए हमें फेसबुक पेज, ट्विटर और गूगल प्लस पर फॉलो करें

न्यूज़ फीचर

मुख्य ख़बरे

वीडियो

फोटो