logo-image

चीन को पाकिस्तान में अपने राजदूत की हत्या का डर, सुरक्षा बढ़ाने की मांग की

चीनी दूतावास की ओर से पाकिस्तान के गृह मंत्री को लिखे खत में कहा गया है कि प्रतिबंधित आतंकी ग्रुप ईस्ट तुर्किस्तान इस्लामिक मूवमेंट (ईटीआईएम) का एक सदस्य ऐसा कर सकता है।

Updated on: 22 Oct 2017, 08:45 PM

highlights

  • स्थानीय मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार चीन को अपने राजदूत की हत्या की आशंका
  • प्रतिबंधित आतंकी ग्रुप ईस्ट तुर्किस्तान इस्लामिक मूवमेंट के सदस्य दे सकते हैं घटना को अंजाम
  • याव जिंग को बनाया गया है पाकिस्तान का नया राजदूत

नई दिल्ली:

चीन ने पाकिस्तान को इस्लामाबाद में तैनात अपने नए राजदूत की सुरक्षा और बढ़ाने को कहा है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक एक आतंकी संगठन से मिले कथित तौर पर धमकी के बाद चीन ने सुरक्षा बढ़ाने को कहा है।

चीनी दूतावास की ओर से पाकिस्तान के गृह मंत्री को 19 अक्टूबर को लिखे खत में कहा गया है कि प्रतिबंधित आतंकी ग्रुप ईस्ट तुर्किस्तान इस्लामिक मूवमेंट (ईटीआईएम) का एक सदस्य चीनी राजदूत को मारने के लिए पाकिस्तान में है।

न्यूज एजेंसी पीटीआई के अनुसार यह खत स्थानीय मीडिया में है और इसे सीपीईसी के एक अधिकारी पिंग यिंग फी ने पाक गृह मंत्री को लिखा है।

गौरतलब है कि चीन ने हाल ही में याव जिंग को पाकिस्तान में नए राजदूत के तौर पर नियुक्त किया है। जिंग इससे पहले अफगानिस्तान में बतौर राजदूत काम कर चुके हैं।

यह भी पढ़ें: POK : ऐक्टिविस्ट तौकीर गिलानी ने खोली पाकिस्तान की पोल, कहा- आतंकियों को ट्रेनिंग देती है सेना

जिंग को सुन वीडोंग की जगह चीनी राजदूत बनाया गया है। वीडोंग तीन साल तक पाकिस्तान में चीन के राजदूत थे और हाल में स्वदेश लौटे हैं।

बहरहाल, पिंग ने अपने खत में उस आतंकी के पासपोर्ट का जिक्र किया है, जिस पर घटना को अंजाम देने का शक है। खत के अनुसार उस कथित आतंकी का नाम अब्दुल वाली है। पिंग ने अपने खत में पाकिस्तान में काम कर रहे चीनी कामगारों को भी पर्याप्त सुरक्षा मुहैया कराने को कहा है।

यह भी पढ़ें: गुजरात चुनाव: आखिर क्या है पीएम मोदी की 'रोल ऑन-रोल ऑफ' फेरी सेवा, जानें सब-कुछ

हालांकि, पाक गृहमंत्री और चीनी दूतावास ने सामने आए खत पर कोई भी प्रतिक्रिया देने से इंकार किया है। दरअसल, ईटीआईएम चीनी मुस्लिम बहुल वाले जिनजियांग क्षेत्र में मुख्य रूप से सक्रिय है।

बताते चलें कि पाकिस्तान में चीनी अधिकारियों की सुरक्षा एक बड़ा मुद्दा है और पाक सेना को सीपीईसी सहित विभिन्न प्रोजेक्टस पर काम कर रहे चीनी लोगों को सुरक्षा मुहैया कराने की जिम्मेदारी सौंपी गई है।

यह भी पढ़ें: PHOTOS: कल्कि बोलीं- मेरी परवरिश ने मेरी आवाज को ढूंढने में मदद की