logo-image

20,000 फीट से नीचे उतरा एयरएशिया का विमान, बड़ा हादसा टला

एयर एशिया की एक उड़ान को अचानक हवा में 20,000 फीट का गोता लगाने के बाद वापस ऑस्ट्रेलिया के शहर पर्थ में उतारा गया। अधिकारियों ने सोमवार को यह जानकारी दी।

Updated on: 16 Oct 2017, 07:37 PM

पर्थ:

एयर एशिया की एक उड़ान को अचानक हवा में 20,000 फीट का गोता लगाने के बाद वापस ऑस्ट्रेलिया के शहर पर्थ में उतारा गया। अधिकारियों ने सोमवार को यह जानकारी दी।

बीबीसी की रिपोर्ट के मुताबिक फ्लाइट संख्या क्यूजेड535 ने यहां से इंडोनेशिया के शहर बाली के लिए रविवार की रात उड़ान भरी थी, लेकिन 25 मिनट बाद ही विमान को वापस उतारना पड़ा। एयरबस ए320 में 151 लोग सवार थे। विमान को पर्थ हवाई अड्डे पर सुरक्षित उतार लिया गया।

ऑस्ट्रेलियाई मीडिया में प्रसारित विमान में लिए गए एक वीडियो में सीलिंग से लटके कई ऑक्सीजन मॉस्क को देखा गया और एक आदमी चिल्ला रहा था कि 'यात्री बैठ जाएं, बैठ जाएं'।

यह भी पढ़ें: वर्जिनिया स्टेट यूनिवर्सिटी में शूटआउट, वीएसयू कैंपस को किया गया बंद

एक अन्य यात्री क्लेयर एसकेउ ने सेवन नेटवर्क को बताया कि एयरलाइन के कर्मियों ने ही विमान में भय का माहौल बना दिया, क्योंकि वे खुद चिल्ला रहे थे और रो रहे थे।

फ्लाइटवेयर डॉट कॉम के आंकड़ों के मुताबिक विमान मिनटों में ही 34,000 फीट की ऊंचाई से एकाएक 10,000 फीट पर आ गया। ऐसा केबिन में हवा का दबाव कम होने की स्थिति में पायलट अक्सर करते हैं। यह एक सामान्य स्थिति है।

एयरएशिया ने सीएनएन को बताया कि 'तकनीकी खराबी' कारण विमान को लौटा लिया गया।

एयर एशिया समूह के सुरक्षा प्रमुख कैप्टन लिंग लियोंग टिएन ने एक बयान में कहा, 'हम विमान को सुरक्षित रूप से उतारने और मानक प्रक्रिया का पालन करने के लिए पायलटों की सराहना करते हैं। हम अपने यात्रियों की सुरक्षा के लिए पूरी तरह से प्रतिबद्ध हैं और हम यह सुनिश्चित करना जारी रखेंगे कि हम उच्चतम सुरक्षा मानकों का पालन करते रहें।'

साल 2014 के दिसम्बर में एयरएशिया का एक विमान दुर्घटनाग्रस्त होकर जावा समुद्र में गिर पड़ा, जिसमें विमान में सवार सभी 162 लोग मारे गए थे। इस दुर्घटना का कारण विमान के रडर नियंत्रण प्रणाली में आई खराबी थी।

यह भी पढ़ें: बांग्लादेश: नाव पलटने से 8 रोहिंग्या शरणार्थियों की मौत, 40 से ज्यादा लापता