logo-image

Judge-Lawyer Arguement Video : 'हुजूर, मुझे अंग्रेजी समझ में नहीं आती और आपको हिंदी, देखें जज-वकील की बहस

Judge-Lawyer Argument Video : आजकल प्राइवेट कंपनियों में सिर्फ अंग्रेजी का कल्चर है. अगर आप अंग्रेजी नहीं बोल पाते हैं तो आपके लिए कॉरपोरेट दफ्तरों में काम करना मुश्किल है. अब सरकारी विभागों में धीरे-धीरे अंग्रेजी अपनी जगह बनाने लगी है.

Updated on: 27 Apr 2023, 08:21 PM

नई दिल्ली:

Judge-Lawyer Argument Video : आजकल प्राइवेट कंपनियों में सिर्फ अंग्रेजी का कल्चर है. अगर आप अंग्रेजी नहीं बोल पाते हैं तो आपके लिए कॉरपोरेट दफ्तरों में काम करना मुश्किल है. अब सरकारी विभागों में धीरे-धीरे अंग्रेजी अपनी जगह बनाने लगी है. अब अदालतों में भी ऐसा ही एक मामला सामने आया है, जहां जज और वकील के बीच अंग्रेजी को लेकर बहस हो गई है. जज ने जैसे ही कहा कि आप अंग्रेजी में याचिका दाखिल करे तो वकील की उनके साथ बहस शुरू हो गई. इसे लेकर एक वीडियो सोशल मीडिया में तेजी से वायरल हो रहा है. 

अदालत में जज और वकील के बीच ये हुई बातचीत 

जज साहब : Do you think I am understand
वकील साहब : हुजूर
जज साहब : I am not able to understand hindi
वकील साहब : यही तो रोना है, हम भी अंग्रेजी नहीं समझ रहे हैं.
जज साहब : Rejected your prtition 
वकील साहब :  रिजेक्टेट तो फुल बेंच करना चाहिए. फुल बेंच हिंदी के पक्ष में है..
जज साहब : Your Case is already over, I call the next case.
वकील साहब : बिना सुने हुए आगे बढ़ने का नियम नहीं है हुजूर... पहले सुन कर हुजूर को आगे बढ़ना है. आज भी पटना हाईकोर्ट में सब न्यायमूति सुन रहे हैं. अब हुजूर कह रहे हैं कि आप ही अंग्रेजी अनुवाद कीजिए... हम तो कह रहे हैं कि अनुवादक विभाग से मांग लीजिए. यहां अनुवादक विभाग है, आजादी से पहले से है. उनको जो वेतन मिलता है उनमें हमारा और हमारे मुव्वकिल का हिस्सा है. उनसे मांगने से हुजूर को क्या जाता है? ये तो हम न्यायसंगत बात बोल रहे हैं. हम अंग्रेजी नहीं जानते हैं तो हमसे अंग्रेजी अनुवाद हुजूर मांग रहे हैं. एक डिविजन बेंच का आदेश हम दिखा रहे हैं, उसको विचार में लेकर हुजूर आदेश पारित कर दें. इतना तो ही हम हुजूर से मांग रहे हैं.