logo-image

सावन में हलाल चाय मिलने पर भड़का यात्री, सोशल मीडिया पर सामने आया वीडियो

सोशल मीडिया पर यह वीडियो तेजी से वायरल हो रहा है. इस वीडियो में युवक हलाल टी मिलने पर भड़क जाता है. युवक कहता है कि आप मेरे रिलीजियस सेटिंमेंट को हर्ट नहीं कर सकते हैं.

Updated on: 20 Jul 2023, 08:42 PM

नई दिल्ली:

सोशल मीडिया के जमाने में हर कोई अपनी बात रखने के लिए जागरूक हो गया है. आजकल आपने देखा होगा कि अगर किसी को कोई परेशानी होती है तो वह सोशल मीडिया के जरिए अपनी बात रखता है. इसमें सबसे अच्छी बात यह है कि अगर समस्या वास्तविक है तो उस पर कार्रवाई की जाती है. इसका सबसे बड़ा उदाहरण भारतीय रेलवे में देखने को मिलता है. अगर किसी यात्री को कोई परेशानी होती है तो वह ट्विटर के जरिए अपनी समस्या रखता है और ज्यादातर मामलों का समाधान रेलवे द्वारा किया जाता है.

ऐसे में जनता भी जागरूक हो गई है, अगर यात्रा के दौरान कोई परेशानी होती है तो फोटो या वीडियो बनाकर पोस्ट कर देती है. जैसे हम आपके साथ एक वीडियो शेयर करने जा रहे हैं, जो तेजी से वायरल हो रहा है. इसमें एक यात्री परेशानी बता रहा है.

हलाल सर्टिफिकेशन चाय मिलने पर भड़का यात्री
इस वायरल वीडियो में एक युवक को ऐसी चाय मिलती है, जिसे देखने के बाद उसे गुस्सा आ जाता है. वायरल वीडियो में देख सकता है कि यात्री कहता है कि सावन चल रहा है, ऐसे में आप हलाल सर्टिफिकेशन वाली चाय क्यों दे रहे हैं? इस पर रेलवे कर्मचारी द्वारा समझाया जा रहा है कि चाय शाकाहारी है और चाय शाकाहारी ही होता है. इस पर युवक कहता है कि आप ही बताइए कि हलाल सर्टिफिकेशन क्या होता है? वीडियो में आप देख सकते हैं कि रेलवे कर्मचारी द्वारा काफी कुछ समझाया जा रहा है. यात्री कहता है कि आप मेरे रिलीजियस सेटिंमेंट को हर्ट नहीं कर सकते हैं. आप आगे से ध्यान रखिएगा.

 
 
 
 
 
View this post on Instagram
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 

A post shared by हिंदोलॉजी (@hindologia)

 

हलाल सर्टिफिकेशन पर क्या है? 
अब सवाल यह है कि हलाल सर्टिफिकेशन क्या है? तो आइए जानते हैं कि इस सर्टिफिकेशन को देखकर यात्री क्यों भड़क जाता है. कई इस्लामिक देशों में सरकार की ओर से हलाल सर्टिफिकेशन दिया जाता है. वहीं, भारत में लगभग प्रोडक्ट पर FSSAI (फूड सेफ्टी एंड स्टैंडर्ड्स अथॉरिटी ऑफ इंडिया) का सर्टिफिकेशन देखने को मिलता है, हालांकि कुछ कंपनियां ऐसी भी हैं, जो हलाल सर्टिफिकेशन देती हैं, लेकिन यह सर्टिफिकेशन अथॉरिटी की ओर से नहीं दिया जाता है. हलाल सर्टिफिकेशन खासकर इस्लाम के अनुयायियों के लिए होता है.