logo-image

भारत पर हमले के लिए ISI ने बनाया नया प्लान, खूंखार आतंकी मुस्ताक जरगर को सौंपी हमले की जिम्मेदारी

आईएसआई कश्मीर में निष्क्रिय हो चुके आतंकी संगठनों को हमले के लिए तैयार कर रही है।

Updated on: 17 Oct 2016, 01:27 PM

नई दिल्ली:

जम्मू कश्मीर के उरी में आतंकी हमले के बाद भारतीय सेना के एलओसी पर किए सर्जिकल स्ट्राइक से बौखलाई पाकिस्तानी खुफिया एजेंसी आईएसआई ने भारत के खिलाफ बदले के लिए नया प्लान तैयार किया है। सूत्रों के मुताबिक कश्मीर और देश के दूसरे हिस्सों में आतंक फैलाने और हमले करने के लिए आईएसआई कश्मीर में निष्क्रिय हो चुके आतंकी संगठनों को हमले के लिए तैयार कर रही है।

सूत्रों के मुताबिक सर्जिकल स्ट्राइक के खिलाफ बदला लेने के लिए ISI ने अल उमर मुजाहिद्दीन, हरकत उल अंसार मुजाहिद्दीन, अल बदर, इख्वानल उल मुजाहिद्दीन और अल जेहाद फोर्स को फिर से कश्मीर में एक्टिव करने का प्लान बनाया है। वहीं दूसरी तरफ सूत्रों के मुताबिक जैश, लश्कर और हिज्बुल जैसे आतंकी संगठनों को कश्मीर के बाहर बड़े आतंकी वारदातों को अंजाम देने का जिम्मा ISI ने सौंपा है। हमले के इस मास्टप्लान को बनाने और उसकी मॉनिटिरिंग का पूरा जिम्मा खूंखार आतंकी मुस्ताक जरगर को सौंपा गया है।

गौरतलब है कि मुस्ताक जरगर वही आतंकी है जिसको साल 1999 में IC 814 कंधार विमान अपहरण कांड में भारत सरकार को मसूद अजहर के साथ यात्रियों के बदले छोड़ना पड़ा था। खुफिया रिपोर्टों के मुताबिक कश्मीर घाटी में अभी करीब 250 आतंकी मौजूद है जिसमें 107 लोकल आतंकी है जिनको ISI ने प्लान के तहत सुरक्षा बलों पर चुपचाप हमला करके छिप जाने का निर्देश दिया है।

इतना ही नहीं खुफिया एजेंसियों को आशंका है कि आतंकी हथियार लूटने के लिए ज्यादा से ज्यादा पुलिस बलों को निशाना बना सकते हैं और पत्थरबाजों की आड़ में सुरक्षाबलों पर ग्रेनेड भी फेंक सकते हैं। रिपोर्ट के मुताबिक ISI ने मुजाहिद्दीन के आतंकियों ने श्रीनगर के नौहट्टा चौक पर तैनात CRPF के कमांडेंट पर हमला करने का प्लान रचा था। खुफिया रिपोर्ट में कहा गया है कि अल उमर मुजाहिद्दीन आतंकी संगठन घाटी में तैनात सुरक्षा बलों पर हमले तेज करेगा और उन आबादी वाले इलाकों को भी अपना निशाना बनाएगा जहां उनके लिए छिपना आासान हो।