logo-image

नगरोटा आंतकी हमला: जिन 7 जवानों को देनी पड़ी शहादत (वीडियो)

नगरोटा में आतंकी हमले में दो अधिकारी समेत सात जवान शहीद हो गए। जानें उन शहीदों के बारे में जिन्होंने जान की बाजी लगाकर आतंकियों को मार गिराया।

Updated on: 30 Nov 2016, 11:35 AM

नई दिल्ली:

नगरोटा में आतंकियों ने 16वें कोर के मुख्यालय के पास स्थित आर्मी की आर्टिलरी यूनिट पर मंगलवार सुबह हमला किया। इस हमले में दो अधिकारी समेत सात जवान शहीद हो गए। जानें उन शहीदों के बारे में जिन्होंने जान की बाजी लगाकर आतंकियों को मार गिराया।

1. शहीद मेजर कुणाल गोसावीः शहीद गोसावी महाराष्ट्र के पंढरपुर के रहने वाले हैं। पंढरपुर में पढ़ाई पूरी करने के बाद पुणे के बीएमसीसी कॉलेज से स्नातक की पढ़ाई पूरी की। उनके परिवार में पत्नी, एक बेटी और भाई हैं।

2. अक्षय गिरीश कुमारः 31 वर्षीय मेजर अक्षय गिरीश कुमार शहीद हो गए। बेंगलूरु के प्रतिष्ठित जैन कॉलेज में 2003 में से पढ़ाई करने के बाद सेना में भर्ती हुए। बचपन की मित्र संगीता से उन्होंने शादी की थी, अक्षय की 2.5 साल की एक बेटी है। अक्षय के पिता भी वायुसेना के पायलट रह चुके हैं।

3. शहीद हवलदार सुखराज सिंहः पंजाब के गुरदासपुर जिले के रहने वाले हवलदार सुखराज सिंह आतंकी हमले में शहीद हो गए हैं। 32 वर्षीय शहीद सुखराज अपने पीछे कई परिवार छोड़ गए जिनमें उनकी पत्नी हरमीत कौर भी शामिल हैं।

4. शहीद संभाजी कदमः शहीद संभाजी नांदेड के लोहा तालुका के रहने वाले हैं। मराठा लाइट इंफंट्री में भर्ती हुए शांभाजी अपने परिवार में एकमात्र कमाने वाले थे। उनके परिवार में उनकी पत्नी, तीन साल की बच्ची, माता और पिता हैं. दो बहनों की शादी हो चुकी है।

5. शहीद राघवेंद्र सिंहः राजस्थान के ढोलपुर निवासी ग्रेनेडियर राघवेंद्र सिंह आतंकियों के इस कायराना हरकत में शहीद हो गए। परिवार में कई लोगों समेत उनकी पत्नी भी है। उनका अंतिम संस्कार पैतृक गांव में होगा।

6. शहीद असीम रायः आतंकी हमले में नेपाल के खोतांग निवासी रायफलमैन असीम राय भी शहीद हो गए हैं। उनकी पत्नी का नाम मधु केला राय है।

सेना ने इस मुठभेड़ में तीन आतंकी मारे गए हैं। आतंकियों के पास से काफी मात्रा में गोला बारूद, बैटरी, खाना और दूसरा जरूरी सामान भी बरामद किए गए हैं।