logo-image

कोटला में धोनी को हराना मुश्किल ही नहीं नामुमकिन है

गुरुवार को खेला जाने वाला दूसरा वनडे मैच दिल्ली के फिरोज शाह कोटला स्टेडियम में होगा।

Updated on: 19 Oct 2016, 02:14 PM

highlights

  • धोनी की कप्तानी में खेले गये पांचो मैचों में मिली है जीत
  • कोटला में 11 साल से भारत नहीं हारा है कोई मैच
  • कोटला में न्यूजीलैंड का रिकॉर्ड है खराब

 

नई दिल्ली:

गुरुवार को खेला जाने वाला दूसरा वनडे मैच दिल्ली के फिरोज शाह कोटला स्टेडियम में होगा। यह मैदान धोनी के लिए बेहद खास है, क्योंकि इस मैदान पर धोनी को हराना मुश्किल ही नहीं ना मुमकिन है। इस मैदान पर धोनी की कप्तानी में खेले गये सारे मैचों में टीम ने जीत दर्ज की है।

फिरोज शाह कोटला का स्टेडियम टीम इंडिया के लिए हमेशा से बेहद खास रहा है। यह ना सिर्फ टीम के लिए बल्कि टीम के खेवनहार कप्तान धोनी के लिए भी स्पेशल है। इस मैदान पर पिछले 11 साल से भारतीय टीम को हार का सामना नहीं करना पड़ा है।

कैप्टन धोनी को मिली 100 प्रतिशत जीत

भारतीय वनडे कप्तान महेन्द्र सिंह धोनी की कप्तानी में कोटला में खेले गये 5 मैचों में भारत की जीत प्रतिशत पूरे 100 परसेंट रहा है। धोनी ने 2009 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ, मार्च 2011 में नीदरलैंड के खिलाफ, अक्टूबर 2011 में इंग्लैंड के खिलाफ, 2013 में पाकिस्तान के खिलाफ और 2014 में वेस्टइंडीज के खिलाफ जीत ही मिली है। कोटला में आखिरी वनडे मैच 11 अक्टूबर 2014 को वेस्टइंडीज के खिलाफ खेला गया था।

पिछले 11 सालों से नहीं हारा कोई मैच

भारत ने फिरोजशाह कोटला मैदान पर पिछले 11 सालों से कोई मैच नहीं हारा है। दिल्ली के इस मैदान पर भारत ने किसी भी फॉर्मेट में आखिरी मैच अप्रैल 2005 में गंवाया था। इसके बाद भारत के लिए यह मैदान भाग्यशाली बन गया और पिछले 11 साल में उसने कोटला में टेस्ट और वनडे में कुल मिलाकर 13 मैच खेले हैं जिनमें से 11 में उसने जीत दर्ज की, 1 ड्रॉ रहा जबकि 1 मैच पिच खराब होने के कारण रद्द कर दिया गया था।

कोटला में कमाल का रहा है भारत का प्रदर्शन

भारत ने कोटला में कुल 18 वनडे मैच खेले हैं जिनमें से 12 मैच में टीम इंडिया को जीत मिली है तो 5 मैच में भारत को हार का सामना भी करना पड़ा है, जबकि 1 का परिणाम नहीं निकला। भारतीय कोच अनिल कुंबले के पसंदीदा मैदान पर टीम इंडिया ने 2006 से लगातार 6 मैच जीते हैं।

न्यूज़ीलैड के लिए बुरा रहा है यह मैदान

कोटला के मैदान पर न्यूज़ीलैंड के प्रदर्शन की बात करें तो उसने भारत के खिलाफ इस मैदान पर 2 टेस्ट मैच खेले जिसमें 1 में उसे हार मिली जबकि 1 ड्रॉ रहा। न्यूजीलैंड ने यहां पर इससे पहले 2 वनडे मैच भी खेले लेकिन भारत ने इन दोनों में उसे करारी शिकस्त दी।