logo-image

BCCI अड़ा, लोढ़ा सिफ़रिशों पर अंडरटेकिंग देने से किया इनकार, फैसला कल

BCCI अपने फ़ैसले पर अड़ते हुए कहा कि वे लोढ़ा सिफ़रिशों पर अंडरटेकिंग नहीं देगा, हालांकि इस मामले में आख़िरी फैसला कल आएगा।

Updated on: 06 Oct 2016, 03:47 PM

नई दिल्ली:

BCCI ने अपने फ़ैसले पर अड़ते हुए कहा कि वे लोढ़ा सिफ़रिशों पर अंडरटेकिंग नहीं देगा, हालांकि अभी इस मामले में आख़िरी फैसला कल तक आने की उम्मीद है।

इससे पहले सुप्रीम कोर्ट ने बीसीसीआई से अंडरटेकिंग मांगते हुए कहा था कि वो कि तय समय सीमा के भीतर लोढ़ा कमिटी के सिफ़रिशों को मानने का आश्वासन दे। 

हालांकि कोर्ट ने फैसला सुरक्षित कर लिया है अब शुक्रवार को सर्वोच्च अदालत फैसला सुनाएगी।

साथ ही बीसीसीआई अध्यक्ष अनुराग ठाकुर पर सुप्रीम कोर्ट ने सवाल उठाए हैं। कोर्ट ने पूछा कि क्या अनुराग ठाकुर क्रिकेटर हैं?

सुप्रीम कोर्ट ने ये कहीं है मुख्य बातें

- कोर्ट ने साफ किया कि बीसीसीआई को बड़े भुगतान से पहले इजाज़त लेनी होगी।

- राज्य संघों को पैसे देने में पारदर्शिता होनी चाहिए और इसके लिए एक पॉलिसी होनी चाहिए। आप रातोंरात सीधे 400 करोड़ का फंड यूं ही ट्रांसफर नहीं कर सकते है।

- BCCI को 'कथनी' से नहीं, बल्कि 'करनी' से कोर्ट का सम्मान का सम्मान करना चाहिए। 

- कोर्ट ने फंड ट्रांसफर के लिए लोढ़ा समिति की इजाजत लेने के लिए कहा है

- एमाइकस क्यूरी गोपाल सुब्रमण्यम ने लोढ़ा कमिटी के सुझाव को सही माना है।

- एमाइकस क्यूरी गोपाल से सुप्रीम कोर्ट ने पूछा-बीसीसीआई के शीर्ष पर बैठे टॉप 5 लोगों में से कौन क्रिकेट एक्सपर्ट है।

इसके पहले बीसीसीआई ने कमिटी द्वारा लगाये गये सभी आरोपों से इनकार किया। सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई के दौरान बीसीसीआई ने लोढ़ा पैनल की सिफारिशें नजरअंदाज करने को भी गलत बताया।

यह भी पढ़ें- बीसीसीआई ने किया लोढ़ा समिति की मुख्य सिफारिशों को ख़ारिज़

बीसीसीआई ने सुप्रीम कोर्ट में कहा कि 'सभी सदस्यों की एक बैठक में लोढ़ा कमिटी की कई सिफारिशों को वोटिंग के द्वारा नामंजूर कर दिया गया'।

साथ ही बीसीसीआई ने लोढ़ा कमिटी के मेल का जवाब ना देने पर कहा कि 'यह सही नहीं है कि हमने कमिटी के मेल का जवाब नहीं दिया है। जस्टिस लोढ़ा को भेजे गये सभी 40 मेल सुप्रीम कोर्ट को सौंप दिये जायेगें'।

गौरतलब है लोढ़ा पैनल की कुछ सिफ़ारिशें को बीसीसीआई मानने के लिए तैयार नहीं है जिसे लेकर सुप्रीम कोर्ट बीसीसीआई के खिलाफ कड़ी कार्रवाई कर सकता है। पिछले एक साल से इस तरह की तनातनी देखने को मिल रही थी।