logo-image

IPL प्रसारण अधिकार के लिये फेसबुक और ट्विटर भी मैदान में

सोशल नेटवर्किंग साइट्स की दिग्गज कंपनियां ट्विटर और फेसबुक उन 18 कंपनियों में शामिल हैं जिन्होंने इंडियन प्रीमियर लीग के मीडिया अधिकार (प्रसारण, डिजिटल और मोबाइल) टेंडर के लिए आमंत्रण (आईटीटी) खरीदा है।

Updated on: 18 Oct 2016, 11:54 PM

नई दिल्ली:

सोशल नेटवर्किंग साइट्स की दिग्गज कंपनियां ट्विटर और फेसबुक उन 18 कंपनियों में शामिल हैं जिन्होंने इंडियन प्रीमियर लीग के मीडिया अधिकार (प्रसारण, डिजिटल और मोबाइल) टेंडर के लिए आमंत्रण (आईटीटी) खरीदा है। इसके अलावा एमेजॉन और रिलायंस जियो भी शामिल है।

इन कंपनियों को भारत में 2027 तक टीवी पर आईपीएल के प्रसारण का अधिकार मिलेगा। इसके अलावा 2022 तक डिजिटल अधिकार और पूरी दुनिया में 2011 तक मीडिया अधिकार भी मिलेगा।

इस समय टेलीविज़न प्रसारण का अधिकार सोनी पिक्चर्स नेटवर्क इंडिया के पास है, जो 2017 के आईपीएल के बाद खत्म हो जाएगा। स्टार इंडिया के पास डिजिटल और मीडिया राइट्स हैं, जो 2017 में खत्म हो रहा है।

बीसीसीआई के अध्यक्ष अनुराग ठाकुर ने कहा, पूरी दुनिया में अलग-अलग प्लेटफॉर्म पर कंटेंट दिखाने का प्रचलन बढ़ रहा है। इस समय टीवी, इंटरनेट और मोबाइल पर प्रसारण के अधिकार खुले हैं।

मीडिया अधिकार की बोली जमा कराने की प्रक्रिया 25 अक्तूबर हो होगी। बीसीसीआई अध्यक्ष अनुराग ठाकुर ने कहा, ‘‘यह भारतीय क्रिकेट के लिए ऐतिहासिक लम्हा होगा। आईपीएल मीडिया अधिकारों के लिए मीडिया और प्रौद्योगिकी कंपनियों की प्रतिक्रिया से मैं खुश हूं।''

सूत्रों के अनुसार बीसीसीआई को इन अधिकारों की बिक्री से चार अरब 50 करोड़ डालर की कमाई की उम्मीद है।