logo-image

बड़ा ऐलान: कार्ड से पेमेंट करने पर करीब 1 फीसदी सस्ता मिलेगा डीजल-पेट्रोल

वित्त मंत्री अरुण जेटली ने नोटबंदी को लेकर विपक्षी दलों पर निशाना साधते हुए कहा कि सरकार सदन में इस मामले पर चर्चा के लिए तैयार है लेकिन विपक्ष चर्चा से भाग रहा है। जेटली नोटबंदी को लेकर नया ऐलान कर सकते हैं।

Updated on: 09 Dec 2016, 09:36 AM

highlights

  • वित्त मंत्री अरुण जेटली नोटबंदी को लेकर बड़ा ऐलान किया
  • सरकार क्रेडिट कार्ड, डेबिट कार्ड और ई-वैलेट को बढ़ावा दे रही है

New Delhi:

नोटबंदी के फैसले का बचाव करते हुए वित्त मंत्री अरुण जेटली ने कहा कि सरकार के इस फैसले को लेकर लोगों का सहयोग मिला। उन्होंने कहा कि सरकार डिजिटल लेन-देन को बढ़ावा देना चाहती है। जेटली ने कहा कैशलेस इकनॉमी की दिशा में सरकार की कोशिशें कामयाब नजर होती नजर आ रही हैं। 

सरकार का बड़ा ऐलान:

1. जेटली ने कहा कि पेट्रोल और डीजल का भुगतान कार्ड से किए जाने पर 0.75 फीसदी की छूट मिलेगी। जेटली ने कहा कि नोटबंदी के बाद 360 करोड़ रुपये की कैश की जरुरत कम हुई।

2. रेलवे यात्रियों के लिए बड़ा ऐलान करते हुए जेटली ने कहा कि ऑनलाइल रेलवे की टिकट बुकिंग कराने पर यात्रियों को 10 लाख रुपये का बीमा मिलेगा।

3. कार्ड से रेल टिकट बुकिंग कराने पर 0.5 फीसदी की छूट मिलेगी। 1 जनवरी से लागू होगी नई सुविधा।

4. 10 हजार से ऊपर की आबादी वाले गांवों में होगी POS यानी प्वाइंट ऑफ सेल की सुविधा।

5. ऑनलाइन सामान्य बीमा भुगतान पर 10 फीसदी जबकि जीवन बीमा पेमेंट पर 8 फीसदी की छूट।

6. किसान क्रेडिट कार्ड धारकों को मिलेंगे रुपे कार्ड।

7. कार्ड से टोल टैक्स देने पर मिलेगी 10 फीसदी छूट।

8. 2000 रुपये के ऑनलाइन लेन-देन पर नहीं लगेगा कोई सर्विस टैक्स।

इससे पहले वित्त मंत्री अरुण जेटली ने नोटबंदी पर लोकसभा में हंगामे के बीच गुरुवार को कांग्रेस पर निशाना साधा। जेटली ने कहा कि कांग्रेस बताए कि 2004 से 2014 के बीच उसने काले धन की समस्या से निपटने के लिए क्या कदम उठाए।

जेटली ने लोकसभा में विपक्षी पार्टियों के हंगामे के बीच कहा, 'कांग्रेस सत्ता में 2004 से 2014 के बीच रही। मैं उन्हें चुनौती देता हूं कि वे एक कदम भी ऐसा बताए जिसे उन्होंने काले धन की समस्या से निपटने के लिए पिछले दस सालों में उठाया।'

जेटली ने यह भरोसा भी दिलाया कि सरकार ने जिस समय सीमा की बात की है, उस वक्त तक स्थिति ठीक हो जाएंगी। साथ ही जेटली ने कहा कि सरकार लगातार समस्या से निपटने की कोशिश कर रही है।