logo-image

राष्ट्र गान के अपमान के मामले में चेन्नई में सात के खिलाफ केस दर्ज, केरल में भी 6 लोग गिरफ्तार

हर फिल्म के प्रदर्शन से पहले राष्ट्रीय गान बजाने के सुप्रीम कोर्ट के हाल के आदेश के बाद यह पहली ऐसी घटना है।

Updated on: 12 Dec 2016, 08:36 PM

नई दिल्ली:

चेन्नई के एक सिनेमा हॉल में राष्ट्रीय गान के समय खड़े नहीं होने के आरोप में एक महिला समेत सात लोगों के खिलाफ केस दर्ज किया गया है। अंग्रेजी अखबार 'दि हिंदू' की एक रिपोर्ट के अनुसार मामला रविवार का है। ऐसा ही एक मामला केरल में भी सामने आया है।

केरल में पुलिस ने इंटरनेशनल फिल्म फेस्टिवल में फिल्म शुरू होने से पहले राष्ट्रगान के अपमान के आरोप में पुलिस ने 6 लोगों को गिरफ्तार किया है।

हाल ही में सुप्रीम कोर्ट ने फिल्म के प्रदर्शन से पहले राष्ट्रीय गान बजाने का आदेश दिया है जिसके बाद दक्षिण के राज्यों में ये पहली घटना है

अखबार की रिपोर्ट के मुताबिक चेन्नई के अशोक नगर के एक थियेटर में जब राष्ट्रीय गान बजाया जा रहा था तब कथित तौर पर सातों लोग सेल्फी ले रहे थे।

यह भी पढ़ें: सुप्रीम कोर्ट ने जारी किया निर्देश, अब सिनेमा हॉल में राष्ट्रगान चलाना होगा अनिवार्य

इसके बाद कुछ लोगों ने इसका विरोध किया। चेन्नई पुलिस ने फिलहाल राष्ट्रीय गौरव का अपमान करने के आरोप में नेशनल ऑनर एक्ट-1971 के तहत मामाला दर्ज किया है।

अखबार के अनुसार थियेटर के बाहर पुलिस की पेट्रोलिंग टीम ने कुछ लोगों के बीच झगड़ा देखा, इसके बाद यह कार्यवाई की।

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक एक दूसरा मामला उन लोगों के खिलाफ भी दर्ज किया गया है, जिन्होंने इन सात लोगों से झगड़ा किया था। गौरतलब है कि जिन सात लोगों पर राष्ट्रीय गान का अपमान करने का आरोप है, उन्होने अन्य लोगों पर अभद्रता और धमकी देने का आरोप लगाया है।

सुप्रीम कोर्ट ने 30 नवंबर को अपने आदेश में कहा था कि देश भर के सिनेमा घरों में फिल्म के प्रदर्शन से पहले राष्ट्रीय गान बजाना अनिवार्य होगा। इस दौरान राष्ट्रगान के सम्मान में सभी मौजूद लोगों को खड़ा रहना होगा।

यह भी पढ़ें: भारत के राष्ट्रगान जन-गण-मन से जुड़ी 10 खास बातें

इसके बाद हालांकि पिछले हफ्ते कोर्ट ने इस फैसले में बदलाव करते हुए दिव्यांग लोगों को इससे छूट दी थी।