logo-image

Vande Bharat Express Train : इस रूट पर अब चलेगी वंदे भारत ट्रेन, जानें किराया से लेकर सबकुछ

Vande Bharat Express Train : मध्य प्रदेश के भोपाल वासियों को बड़ी सौगात मिलने वाली है. पीएम नरेंद्र मोदी एक अप्रैल को भोपाल से वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन को हरी झंडी दिखाकर रवाना करेंगे.

Updated on: 31 Mar 2023, 06:57 PM

highlights

  • मध्य प्रदेश के भोपाल वासियों को बड़ी सौगात मिलने वाली है
  • वंदे भारत ट्रेन अब 160 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से चलेगी
  • मिनी बुलेट ट्रेन का खिताब वंदेभारत ट्रेन को हासिल होगा 

भोपाल:

Vande Bharat Express Train : मध्य प्रदेश के भोपाल वासियों को बड़ी सौगात मिलने वाली है. पीएम नरेंद्र मोदी एक अप्रैल को भोपाल से वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन को हरी झंडी दिखाकर रवाना करेंगे. भोपाल के रानी कमलापति रेलवे स्टेशन से सुबह 5:55 बजे चलकर दोपहर 1:45 बजे नई दिल्ली पहुंचेगी और वहां से दोपहर 2:45 बजे चलकर रात में 10:35 बजे रानी कमलापति स्टेशन पहुंचेगी. रानी कमलापति और दिल्ली के बीच में सिर्फ आगरा स्टेशन पर 5 मिनट का स्टॉपेज रखा गया है. यह 708 किलोमीटर का सफर मात्र 7.45 घंटे में पूरा करेगी. (Vande Bharat Express Train)

यह भी पढ़ें : PM मोदी की डिग्री मांगने पर लगा जुर्माना तो CM अरविंद केजरीवाल ने किया ये Tweet

वंदे भारत एक्सप्रेस में कुल 16 कोच हैं, जिनमें से 14 एसी चेयर कार और दो एग्जीक्यूटिव क्लास के कोच हैं. पूरी ट्रेन में 1128 सीटें यात्रियों के लिए उपलब्ध रहेंगी. जानकारी के अनुसार वंदे भारत भोपाल से दिल्ली के बीच एसी चेयर कार का किराया ₹2000 से कुछ अधिक हो सकता है. एग्जीक्यूटिव क्लास का किराया तकरीबन ₹3300 रुपये तक का हो सकता है. हालांकि, अभी किराया निर्धारिक कर बताया जाएगा. (Vande Bharat Express Train)

यह भी पढ़ें : Delhi Excise Scam: मनीष सिसोदिया की जमानत याचिका खारिज, अब उठाएंगे ये कदम

शताब्दी एक्सप्रेस दिल्ली पहुंचने में 8 घंटे 15 मिनट का समय लेती है. अगर वंदे भारत एक्सप्रेस की बात करें तो यह अधिकतम 7 घंटे 45 मिनट में दिल्ली पहुंचा देगी. वंदे भारत एक्सप्रेस चलने से भोपाल के लोगों के लिए दिल्ली का सफर काफी आसाना हो जाएगा. वंदे भारत ट्रेन अब 160 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से चलेगी. (Vande Bharat Express Train)