logo-image

Trains late due to fog: उत्तर रेलवे की 42 ट्रेनें देरी से चल रहीं, 20 उड़ाने भी प्रभावित

Trains late due to fog: घने कोहरे (Fog) के कारण उत्तर रेलवे की 42 ट्रेनें देरी से चल रही है. उत्तर रेलवे के कई प्लेटफॉर्म पर या​त्री अपनी ट्रेनों का इंतजार करते दिखे. कोहरे के कारण वातावरण में दृश्यता कम हो जाती है.

Updated on: 08 Jan 2023, 09:21 AM

highlights

  • कई प्लेटफॉर्म पर या​त्री अपनी ट्रेनों का इंतजार करते दिखे
  • खराब मौसम के कारण करीब 20 उड़ानें देरी से चल रही
  • कैंसिल ट्रेनों की सूची आईआरसीटीसी की वेबसाइट पर देखें



नई दिल्ली:

Trains late due to fog: घने कोहरे (Fog) के कारण उत्तर रेलवे की 42 ट्रेनें देरी से चल रही हैं. उत्तर रेलवे के कई प्लेटफॉर्म पर या​त्री अपनी ट्रेनों का इंतजार करते दिखे. कोहरे के कारण वातावरण में दृश्यता कम हो जाती है. इसकी वजह से ट्रेन को सिग्नल मिलने में समस्या का सामना करना पड़ता है. शनिवार को कई यात्रियों को परेशान होना पड़ा, क्योंकि उनकी ट्रेनें दो से तीन घंटे की देरी से चल रही थीं. आनंद विहार टर्मिनल रेलवे स्टेशन पर एक यात्री धनंजय कुमार ने बताया ​कि उन्हें बिहार जाना था. कोहरे के कारण उनकी ट्रेन तीन घंटे की देरी से चल रही है.  प्लेटफॉर्म पर सूचना केंद्र पर ट्रेन के सही समय का पता नहीं चल पा रहा है. ट्रेन कितनी लेट होनी है, इसका अंदाजा लगाना कठिन हो रहा है.

 

दिल्ली हवाईअड्डे पर खराब मौसम के कारण करीब 20 उड़ानें देरी से चल रही हैं. दिल्ली हवाईअड्डे के एक अधिकारी ने कहा कि सुबह छह बजे तक किसी विमान के मार्ग में परिवर्तन की सूचना नहीं थी. 

शनिवार को घने कोहरे (Fog) के चलते कई ट्रेनों को कैंसिल करना पड़ा. बताया जा रहा था कि लगातार सातवें दिन 200 से ज्यादा ट्रेनों को रद्द करना पड़ा. रेलवे नॅाटिफिकेशन के अनुसार, कुल 290 ट्रेनों को कैंसिल कर दिया गया. वहीं लगभग 22 ट्रेनों को रिशेड्यूल किया गया. इस दौरान दस ट्रेनों का रूट बदला गया. ऐसे में रेलवे की ओर से हिदायत दी गई ​कि अगर आप रेलवे से यात्रा की तैयारी कर रहे हैं तो आनलाइन ट्रेनों की स्थिति को देखकर ही घर से बाहर निकलें. 

कैंसिल और रिशेड्यूल ट्रेनों का पता लगाने के लिए आप आईआरसीटीसी की वेबसाइट पर जाकर देख सकते हैं. https://enquiry.indianrail.gov.in पर रेलवे इस लिस्ट को लगातार अपडेट करता है. घना कोहरा होने की वजह से कैंसिल ट्रेनों की संख्या में बदलाव होता रहता है. इस तरह से रेलवे करोड़ों का नुकसान झेलना पड़ रहा है. आइए समझते हैं कि किस तरह से कैंसिल ट्रेनों कि लिस्ट देखी जाए?

इसके लिए enquiry.indianrail.gov.in पर आपको क्लिक करना होगा. यहां आपको Exceptional Trains का आप्शन मिलेगा. यहां पर क्लिक करने के बाद आपको कैंसिल ट्रेन का ब्योरा दिखाई देगा. क्लिक करने के बाद सूची आपकी स्क्रिन पर नजर आएगी. इसमें रिशेड्यूल ट्रेनों का नाम और संख्या दोनों होगी. इसके साथ आंशिक रूप से कैंसिल ट्रेन व रूट बदलकर चलने वाली ट्रेनों का नाम और नंबर भी दिखाई देगा.