logo-image

Toll Rate Hike: 1 अप्रैल से ये एक्सप्रेसवे करेगा जेब ढीली, भरना होगा 18% ज्यादा टोल टैक्स

Expressway Toll Rate Hike: अगर आप मुंबई-पुणे एक्सप्रेसवे पर सफर करने वाले हैं तो सावधान हो जाएं. क्योंकि 1 अप्रैल से इस हाईवे पर सफर करना महंगा हो जाएगा. महाराष्ट्र राज्य सड़क विकास निगम ने टोल टैक्स में 18 फीसदी तक की बढोतरी करने का सर्कुलर जारी कर

Updated on: 29 Mar 2023, 01:05 PM

highlights

  • एमएसआरडीसी टोल रेट में बढ़ोतरी का किया ऐलान, 1 अप्रैल से देना होगा बढ़ा हुआ टोल 
  • 1 अप्रैल 2023 से 2030 तक यही रहेगा टोल टैक्स स्लैब, हर तीन साल में बढ़ाए जाते हैं टोल रेट

नई दिल्ली :

Expressway Toll Rate Hike: अगर आप मुंबई-पुणे एक्सप्रेसवे पर सफर करने वाले हैं तो सावधान हो जाएं. क्योंकि 1 अप्रैल से इस हाईवे पर सफर करना महंगा हो जाएगा. महाराष्ट्र राज्य सड़क विकास निगम ने टोल टैक्स में 18 फीसदी तक की बढोतरी करने का सर्कुलर जारी कर दिया है. आपको बता दें कि हर तीन साल में टोल टैक्स के रेट तय किये जाते हैं. लेकिन मुंबई-पुणे एक्सप्रेस वे पर 18 फीसदी की बढ़ोतरी के बाद 2030 तक यही टोल टैक्स रहने वाला है. यानि 2026 में टोल- टैक्स नहीं बढ़ाया जाएगा.. एमएसआरडीसी के अधिकारी के मुताबिक हर साल टोल टैक्स में 6 फीसदी की वृद्धि की जाती है. जिसे तीन साल में एक साथ लागू किया जाता है..

यह भी पढ़ें : UPI: अब UPI पेमेंट करने का लगेगा चार्ज, 1 अप्रैल से भुगतान पर कटेगा इतना पैसा

किस वाहन का कितना टोल- टैक्स 
आपको बता दें कि 1 अप्रैल को नया स्लैब लागू होने के बाद चार पहिया वाहनों के लिए 270 के स्थान पर 320 रुपए पे करना होगा. वहीं  मिनी बस व टेम्पो के लिए अब 420 के स्थान पर 495 रुपए चुकाने होंगे. भारी वाहन जैसे ट्रक व बसों को 685 व 797रुपए टोल टैक्स देना होगा. इसके अलावा थ्री एक्सल ट्रक चालकों के लिए 1,380 रुपए के जगह 1,630 रुपए, साथ ही मल्टी एक्सल ट्रकों के लिए 1835 रुपए के स्थान पर अब 2165 रुपए चुकाने होंगे. महाराष्ट्र सरकार का मानना है कि एक्सप्रेसवे पर चलने से जितना लोग टैक्स भरते हैं उससे ज्यादा पेट्रोल बचा लेते हैं. हर तीन साल में टोल टैक्स बढ़ाना रूटीन परिक्रिया है.

7 साल के लिए किया फिक्स 
वहीं जहां हर बार हर तीन साल में टोल टैक्स की दरों में इजाफा किया जाता था. लेकिन इस बार यह टोल टैक्स स्लैब पूरे सात साल के लिए लागू किया गया है. यानि अब 2026 को टोल टैक्स नहीं बढ़ाया जाएगा.  2030 तक यही टोल टैक्स वाहन चालकों को भरना होगा.  एमएसआरडीसी के अधिकारी ने बताया कि  वैसे तो प्रतिसाल टोल टैक्स 6 प्रतिशत तक बढाया जाता है. लेकिन से प्रति तीन साल में ही लागू किया जाता है. ऐसा पहली बार हुआ है जब एक साथ 7 साल के लिए टोल फिक्स किया गया हो..