logo-image

Christmas New Year Trip के लिए ये जगह हैं खास, सेलीब्रेशन का आनंद हो जाएगा दोगुना

Christmas New Year Trip : दिसंबर खत्म होने को है, क्रिसमस के सिर्फ 3 दिन ही शेष बचे हैं. ऐसे में यदि आप भी कुछ क्रेजी करना चाहते हैं तो क्रिसमस और न्यू ईयर दोनों का मजा दोगुना हो सकता है.

Updated on: 21 Dec 2023, 10:27 AM

highlights

  • सभी हिल स्टेशन खासकर उत्तराखंड और हिमाचल में ही मौजूद
  • घूमकड़ी के साथ मौसम का भी ले सकते हैं भरपूर आनंद 
  • दिसंबर माह में स्नोफॅाल देखने से बन जाता है दिन

 

नई दिल्ली :

Christmas New Year Trip : दिसंबर खत्म होने को है, क्रिसमस के सिर्फ 3 दिन ही शेष बचे हैं. ऐसे में यदि आप भी कुछ क्रेजी करना चाहते हैं तो क्रिसमस और न्यू ईयर दोनों का मजा दोगुना हो सकता है. क्योंकि आपके आसपास ही इतने शानदार डेस्टीनेशन मौजूद हैं. जहां परिवार के साथ जाकर काफी फन किया जा सकता है. आपको बता दें कि उत्तराखंड और हिमाचल प्रदेश दोनों ही राज्य पर्यटकों के लिहाज से सेफ माने जाते हैं. साथ ही यहां आपको स्नोफॅाल से लेकर पहाड़, नदी, झरने सभी चीजें देखने को मिल जाती हैं. यही नहीं आप नौकाविहार सहित तमाम एडवेंचर का आनंद भी यहां ले सकते हैं. आइये जानते हैं कहां जाकर आप अपनी खुशियों में चार चांद लगा सकते हैं... 

यह भी पढ़ें : New Year 2024 Gift: बेटियों के लिए वरदान है ये स्कीम, नए साल पर बिटिया को दें 65 लाख का तोहफा

नैनीताल 
हिल स्टेशन का नाम आते ही जहन में नैनीताल घूमने लगता है. यहां हर मौसम में पर्यटकों का आना-जाना लगा रहता है. लेकिन दिसंबर  माह में यहां आने पर आनंद दोगुना हो जाता है. इसलिए क्रिसमस और न्यू ईयर के मौके पर यहां काफी भीड़ भी देखने को मिलती है. नैनीताल सुरक्षा के लिहाज से भी पूरी तरह सेफ है. साथ ही यहां का मौसम भी शानदार होता है. खूबसूरत पहाड़, झील-झरने, हरी-भरी वादियों में आकर आप हर टेंशन भूल जाएंगे. हालांकि क्रिसमस और न्यू ईयर के मौके पर आपको यहां रुकने के लिए पहले से इंतजाम करना होगा. क्योंकि भीड़ अधिक होने के चलते अधिकांस होटल फुल होते हैं... 

शिमला
आपको बता दें कि शिमला हिमाचल प्रदेश की कैपिटल है. यहां पर आप बर्फ से ढकी पर्वत श्रृंखलाएं,म्यूजियम, झील-झरने, चर्च, माल रोड, द रिज, मंदिर, जाखू हिल आदि चीजें हैं. इसके अलावा यहां आप कालका शिमया टॉय ट्रेन की यात्रा भी कर सकते हैं. यहां का मौसम भी दिसंबर में शानदार होता है. बर्फ का आनंद यहां आप ले सकते हैं. साथ ही यहां आपको ज्यादा भीड़ नहीं मिलती है. होटल आसानी से मिल जाता है. घूमने के लिए यह डेस्टीनेशन भी पूरी तरह सेफ है. 

दार्जिलिंग
दार्जिलिंग घूने की इच्छा भी हर कोई रखता है. क्योंकि यहां कम बजट में अच्छी खासी आउटिंग हो जाती है.यहां की हरियाली, प्राकृतिक नजारे, हरी-भरी वादियां,जंगल,झील,आदि बहुत ही मनमोहक है. यहां आकर आपके त्योहार का आनंद दोगुना हो सकता है. क्योंकि यहां का मौसम भी बिल्कुल अनुकूल होता है.क्रिसमस व न्यू ईयर पार्टी के लिए यहां अलग से भी होटल्स में व्यवस्था की जाती है. ताकि सैलानी पूरा फन कर सकें. साथ ही यहां सस्ते बजट में घूमा जा सकता है.. 

ऋषिकेश
दिल्ली एनसीआर के लोगों के लिए सबसे निकट जो डेस्टीनेशन है. वह है हरिद्वार  ऋषिकेश,देहरादून यहां आप दिल्ली से सिर्फ 3 घंटे का सफर करके ही पहुंच सकते हैं. क्रिसमस और न्यू ईयर में  आप परिवार के साथ ऋषिकेश जाकर आप रिवर राफ्टिंग का मजा ले सकते हैं. इसके अलावा पवित्र गंगा नदी में डुबकी लगाकर धर्मलाभ भी ले सकते हैं. शांति-सुकून पाने और कुदरती नजारों को कम खर्च में महसूस करना है तो ऋषिकेश बेस्ट ऑप्शन है.

गंगटोक
क्रिसमस और न्यू ईयर पार्टी के लिए गंगटोक भी एक खूबसूरत प्लेस है. यह सिक्किम की कैपिटल है. यहां जाकर आप  कंचनजंघा शिखर की संपूर्ण शृंखला का अद्भुत नजारा देख सकते हैं. हालांकि यहां जाना थोड़ा कॅास्टली होता है. क्योंकि इसकी दूरी भी ज्यादा होती है. आपको यहां जाने के लिए प्रॉपर प्लानिंग करनी होगी, क्योंकि यहां जाने, घूमने-फिरने, वापस आने में आपको एक सप्ताह का समय तो लग ही जाएगा. यहां आपको महल, मठ, गणेश टोक, हनुमान टोक, ताशि व्यू प्वाइंट देखने को मिलेंगे.