logo-image

Shravan Special: रेलवे का शिव भक्तों को तोहफा, 21 जुलाई से चलाई जाएगी मेला स्पेशल ट्रेन

भोलेनाथ के भक्तों को यात्रा के दौरान परेशानी न हो इसलिए रेलवे ने गया से जसीडीह के बीच स्पेशल ट्रेन चलाने के फैसला लिया है. ये ट्रेन 21 जुलाई से लेकर 29 अगस्त तक चलाई जाएगी.

Updated on: 21 Jul 2023, 11:28 AM

highlights

  • 21 जुलाई से 29 अगस्त तक चलेगी स्पेशल ट्रेन, लाखों श्रद्धालु जा सकेंगे श्रावन मेला 
  • जसीडीह में लगता है भव्य श्रावन मेला, लाखों भक्त करते हैं दर्शन 
  • दर्शानार्थियों की भारी भीड़ को देखते हुए रेलवे ने लिया फैसला 

नई दिल्ली :

Shravan Mela Special Train: श्रावन मास शिव आराधना के लिए शुभ माना जाता है. इस माह कांवड मेला व जसीडीह मेला प्रमुख रूप से मनाया जाता है. जिसमें लाखों की संख्या में श्रद्धालु जाते हैं और धर्मलाभ कमाते हैं. कांवड मेला समाप्त हो गया है. अब जसीडीह मेला बचा है, जिसके लिए रेलवे ने स्पेशल ट्रेन चलाने का फैसला किया है. मेला स्पेशल ट्रेन आज से यानि 21 जुलाई से प्रारंभ कर दी गई है. जिसे 29 अगस्त तक चलाया जाएगा. ताकि कोई भी श्रद्धालु मेला भ्रमण करने से छूट न जाए. 

यह भी पढ़ें : UP में अब इन लोगों की हुई चांदी, प्रतिमाह 3,000 रुपए की पेंशन की घोषणा

गया- जसीडीह के बीच चलेगी ट्रेन 
आपको बता दें कि मध्य पूर्व रेलवे ने गया से जसीडीह के लिए श्रावण स्पेशल ट्रेन चलाने का फैसला किया है.  गया-जसीडीह श्रावणी मेला स्पेशल ट्रेन (03688) को रेलवे हफ्ते में चार दिन यानी सोमवार, मंगलवार, शुक्रवार और शनिवार को संचालित करेगा. टाइमिंग की बात करें तो स्पेशल ट्रेन  गया से सुबह 5.20 मिनट पर चलकर 9.20 बजे सुबह तक जसीडीह यात्रियों को पहुंचा देगी.  आज सुबह पहली ट्रेन गया से जसीडीह के लिए रवाना कर दी गई है. कल भी यथा समय ट्रेन का संचालन होगा.. 

मेले की है मान्यता 
आपको बता दें कि कांवड मेले के बाद श्रावण मास में जो सबसे अधिक मान्यता है वह है जसीडीह मेले की है. जिसमें श्रद्धालुओं की भीड़ काफी उमड़ती है. भीड़ को देखते हुए ही रेलवे ने मेला स्पेशल ट्रेन चलाने का फैसला लिया है. ताकि कोई भी भक्त भगवान शंकर के मेले में जाने से रह न पाए.  29 अगस्त 2023 तक ये स्पेशल ट्रेन दोनों शहरों के बीच चक्कर लगाती रहेगी.