logo-image

Scrap Policy: पुराने वाहनों को लेकर एक्शन में सरकार, कबाड़ यार्ड हुए एक्टीव

Scrap Policy: अगर आप भी दिल्ली एनसीआर में रहते हैं साथ ही पुरानी कार चला रहे हैं तो सावधान हो जाएं. क्योंकि दिल्ली सरकार एक बार फिर अपनी उम्र पूरी कर चुके वाहनों के खिलाफ एक्शन मोड़ में आ गई है.

Updated on: 06 Mar 2024, 11:03 AM

highlights

  • पॅाल्यूशन का हवाला देकर की जा रही है उम्र पूरी कर चुके वाहनों पर कार्रवाई
  • प्रदूषण को देखते हुए  कोर्ट के आदेश पर स्क्रैप पॅालिसी हुई थी लागू
  • पुराने वाहन को जब्त कर कबाड़ यार्ड़ में भेजने की तैयारी

नई दिल्ली :

Scrap Policy: अगर आप भी दिल्ली एनसीआर में रहते हैं साथ ही पुरानी कार चला रहे हैं तो सावधान हो जाएं. क्योंकि दिल्ली सरकार एक बार फिर अपनी उम्र पूरी कर चुके वाहनों के खिलाफ एक्शन मोड़ में आ गई है.  जानकारी के मुताबिक सड़क पर 10 साल पुराना डीजल व 15 साल पुराना पेट्रोल वाहन दिखने पर जब्त करने के निर्देश दिए गए हैं. यही नहीं ऐसे वाहनों को सीधे कबाड़ यार्ड भेजने के निर्देश भी दिये गए हैं. इससे पहले अगस्त माह में भी ऐसे वाहनों के खिलाफ कार्रवाई की गई थी. जिसमें एकले साउथ दिल्ली इलाके से से 100 वाहनों को जब्त कर कबाड़घर भेजा जा चुका है. इसलिए उम्र पूरी कर चुके वाहनों को सड़क पर लेकर निकलना खतरे से खाली नहीं है.. 

यह भी पढ़ें : NPS: ये स्कीम बदल देगी जिंदगी, प्रतिमाह खाते में क्रेडिट होंगे 50,000 रुपए

अभियान चलाकर की जा रही कार्रवाई 
आपको बता दें कि कोर्ट के आदेश पर स्क्रैप पॅालिसी शुरू की गई थी. जिसमें 10 साल पुराने डीजल व 15 साल पुराने पेट्रोल वाहनों को रखा गया था. लेकिन नियमों को ताक पर रख लोग दिल्ली में पुराने वाहन घूमाना बंद नहीं कर रहे थे. अब ऐसे वाहनों के खिलाफ एक बार फिर सरकार सख्त दिख रही है. जानकारी के मुताबिक हाल ही में उम्र पूरी कर चुके लगभग 30 वाहनों को जब्त किया जा चुका है. आपको बता दें कि सिर्फ दिल्ली ही नहीं बल्कि एनसीआर में आने वाले नोएडा, फरीदाबाद, गुरूग्राम में भी इस तरह के अभियान चलाने की तैयारी सरकार कर रही है. 

इलेक्ट्रिक वाहनों में करें तब्दील 
आपको बता दें कि जिन लोगों के वाहन समय सीमा पार कर चुके हैं. उन्हें इलेक्ट्रिक वाहनों में बदलने का विकल्प है. यदि वाहन स्वामी चाहे तो अपने वाहन को इलेक्ट्रिक में तब्दील कराकर,साथी आरटीओ से अनुमति लेकर दिल्ली की सड़कों पर चला सकता है.आपको बता दें कि उच्चतम न्यायालय ने 2018 में प्रदूषण के चलते 10 साल पुराने डीजल वाहन और 15 साल पुराने पेट्रोल वाहनों को जब्त करने के आदेश दिये थे. तभी से स्क्रैप पॅालिसी लागू है. लेकिन कार्रवाई धीमी चल रही थी.