logo-image

Rule Change: 31 जनवरी तक ये काम करना है जरूरी, नहीं तो भरना होगा दोगुना जुर्माना

FASTag KYC Update: अगर आप भी रोजाना टोल रोड से सफर करते हैं तो ये खबर आपके बहुत काम की है. क्योंकि यदि 31 जनवरी 2024 तक आपने ये जरूरी काम नहीं कराया तो आपको दोगुना टैक्स भरना होगा.

Updated on: 25 Jan 2024, 02:16 PM

highlights

  • एनएएचआई ने फास्टटैग केवाईसी के लिए 31 जनवरी रखी लास्ट डेट
  • 31 जनवरी को जिन फास्टैग  का केवाईसी नहीं हुआ है कर कर दिया जाएगा डिएक्टीवेट
  • ऑनलाइन भी कर सकते हैं केवाईसी अपडेट, ये रहे टिप्स

नई दिल्ली :

FASTag KYC Update: अगर आप भी रोजाना टोल रोड से सफर करते हैं तो ये खबर आपके बहुत काम की है. क्योंकि यदि 31 जनवरी 2024 तक आपने ये जरूरी काम नहीं कराया तो आपको दोगुना टैक्स भरना होगा. आपको पास सिर्फ चार दिन ही शेष हैं. इसलिए समय रहते अपना फास्टैग की केवाईसी जरूर अपडेट करा लें. अन्यथा नुकसान भरने के लिए तैयार रहें. आपको बता दें कि कुछ वाहनों पर फास्टैग किसी कार का लगा है. साथ ही कार पर नंबर कुछ और है. इसलिए एनएचएआई ने फास्टैग अपडेट करने के लिए निर्देशित किया है.. 

यह भी पढ़ें : Ram Mandir: अब अयोध्या बनेगा टूरिज्म का हब, राम मंदिर के बाद प्लान हुआ तैयार

फास्टैग होगा डिएक्टीवेट
दरअसल, 10 दिन पहले ही सरकार की ओर से निर्देशित किया जा चुका है कि वाहनों पर लगे फास्टैग की केवाईसी कराई जाएगी. यही नहीं इसके लिये 31 जनवरी डेडलाइन भी घोषित की हुई है. लेकिन अभी लाखों ऐसे वाहन हैं जिनकी केवाईसी नहीं सकी है. यदि आपने अभी तक फास्टैग की केवाईसी नहीं कराई है तो टोल क्रॅास करते वक्त आपको दोगुना चार्ज देना होगा. यानि यदि आपका टैक्स 200 रुपए है तो आपको 400 रुपए पे करना होगा.  

यह भी पढ़ें : Traffic Challan: हेलमेट न पहनने पर भी नहीं कटता इनका चालान, देखकर भी कुछ नहीं कर पाती पुलिस

केवाईसी अपडेट कराने का तरीका?
केवाईसी अपडेट कराने के लिए आप संबंधित बैंक में भी विजिट कर सकते हैं. साथ ही ऑनलाइन भी आप केवाईसी अपडेट कर सकते हैं. इसके लिए आपको IHMCL फास्टैग पोर्टल पर जाना होगा, मोबाइल नंबर से लॉगइन करने के बाद आप यहां केवाईसी स्टेटस चेक कर सकते हैं, अगर केवाईसी नहीं हुआ है तो आप यहीं से इसे अपडेट कर सकते हैं. इसके लिए आपको पोस्टल एड्रेस प्रुफ के साथ एक फोटो भी अपलोड करना होगा..  जिसके बाद आपकी केवाईसी अपडेट हो जाएगी.  साथ ही आपकी मोबाइल या कंप्युटर स्क्रिन पर आपकी केवाइसी अपडेट का मैसेज भी आपको आ जाएगा.