logo-image

RBI Update: अब 500 रुपए के पेमेंट पर नहीं होगी UPI पिन की जरूत, आरबीआई ने की घोषणा

RBI New Policy: आरबीआई ने गुरुवार को बड़ा फैसला लेते हुए 500 रुपए तक के पेमेंट को यूपीआई फ्री कर दिया है. यानि इतने पेमेंट के लिए अब आपको यूपीआई पिन डालने की जरूत नहीं होगी. यही नहीं प्रत्येक दिन की लिमिट में भी इजाफा कर दिया है.

Updated on: 10 Aug 2023, 03:07 PM

highlights

  • आरबीआई गवर्नर ने जारी की नई वित्तीय पॅालिसी
  • होम व कार लोन लेने वालों को भी  राहत, नहीं बढ़ाई कोई ईएमआई
  •  जल्द ही पेमेंट ऑफलाइन मोड़ में भी होगा लॅान्च

नई दिल्ली :

RBI Update: आधुनिक युग में लगभग 80 फीसदी लोग यूपीआई के माध्यम से ही पैमेंट करते हैं. आरबीआई की नई पॅालिसी जारी करते हुए गवर्नर शशीकांत दास UPI को लेकर बड़ा फैसला लिया है. नई पॅालिसी के तहत अब 500 रुपए का पेमेंट करने के लिए यूपीआई पिन डालने की जरूरत नहीं होगी. यानि 500 रुपए का पेमेंट यूपीआई फ्री होगा. वहीं दूसरी ओर सरकार ने जल्द ही पेमेंट के ऑफलाइन मोड को भी लांच करने का ऐलान किया है.  हालाकिं कब लॅान्च करेंगे इसकी तिथि की घोषणा अभी तक नहीं की है. लॅांचिंग के बाद यूपीआई का प्रति यूजर लाइट का प्रोयग कर सकता है... 

क्या है यूपीआई लाइट 

आपको बता दें कि यूपीआई लाइट (UPI Lite) एक ऑन डिवाइस वॉलेट सुविधा है. जिसमें यूजर्स रियल टाइम में छोटे अमाउंट का पेमेंट बिना यूपीआई पिन के कर सकते हैं. जानकारी के मुताबिक यूनिफाइड पेमेंट्स इंटरफेस (UPI) के जरिये पेमेंट करने के लिए इंटरनेट की जरूरत पड़ती है. लेकिन इसे आप बिना इंटरनेट भी चला सकते हैं. साथ ही आपको बता दें कि यूपीआई लाइट वॅालट में अधिकतम 2,000 रुपये तक का बैलेंस सेव रख सकते हैं. अभी तक यूपीआई लाइट के माध्यम से 200 रुपए का पेमेंट बिना यूपीआई पिन के किया जा सकता है. जिसे आरबीआई ने बढ़ाकर 500 रुपए कर दिया है. 

यह भी पढ़ें : RBI Policy: होम-कार लोन लेने वालों को राहत, रेपो रेट में कोई बदलाव नहीं, यथावत रहेगी EMI

लिमिट भी बढ़ाई गई
आपको बता दें कि यूपीआई का प्रत्येक यूजर यूपीआई लाइट का यूज कर सकता है. वहीं लिमिट को बढ़ाते हुए आरबीआई गवर्नर ने कहा है कि अब प्रत्येक दिन 1 लाख रुपए तक का पेमेंट यूपीआई से किया जा सकता है. आपको बता दें कि इससे पहले 200 रुपई की ट्रांजेक्शन यूपीआई लाइट का प्रयोग करके की जा सकती है. जिसकी लिमिट बढ़ाकर 500 रुपए कर दी है. आरबीआई गवर्नर शक्तिकांत दास ने कहा कि यह सुविधा न केवल रिटेल सेक्टर को डिजिटल रूप से सक्षम बनाएगी. यही नहीं नई आरबीआई पॅालिसी ने रेपो रेटों में कोई बदलाव नहीं किया गया है.

महंगाई का जताया अंदेशा 
गवर्नर शशीकांत दास के मुताबिक मौजूदा वित्त वर्ष में जीडीपी के अनुमान को भी बदलते हुए 6.5 फीसदी पर रखा गया है. लेकिन  महंगाई दर 5.4 फीसदी पर आ सकती है, वहीं दास ने द्विमासिक मौद्रिक नीति समीक्षा की घोषणा करते हुए कहा  कि वैश्विक स्तर पर भारतीय अर्थव्यवस्था की स्थिति मजबूत बनी हुई है. दास ने बताया कि ''वित्त वर्ष 2024 में महंगाई दर 5.1% से बढ़कर 5.4% पर पहुंचने की आशंका है,,